काशी विश्वनाथ को दान में मिला करोड़ों का भवन

29-kashi-vishwanath-temple-301बाबा विश्वनाथ के देश-दुनिया में फैले भक्तों द्वारा दान में चल-अचल सम्पत्ति देने का सिलसिला रहा है। काशी में तमाम घर ऐसे हैं जिनके मालिक काशी विश्वनाथ हैं। इसी कड़ी में एक और कड़ी तब जुड़ गयी जब बेंगलुरु के एक भक्त ने बाबा विश्वनाथ को करोड़ों रुपये का भवन दान कर दिया। भवन पर कब्जा लेने के लिए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के अधिकारी जल्द ही वहां जाएंगे।

बेंगलुरु निवासी सच्चिदानंद जावरी ने अपने जीवित रहते ही करोड़ों रुपये के मकान की मंदिर के पक्ष में वसीयत कर दी थी और वसीयतनामे में लिखा था कि उनके मरने के बाद इस मकान में सिर्फ श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन का अधिकार होगा। बताया जाता है कि उक्त भक्त का बेंगलुरु शहर में आलीशान मकान है जिसकी कीमत करोड़ों रुपयें में है।

मंदिर प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि उक्त भवन का निरीक्षण करने के बाद यह तय किया जायेगा कि उस भवन का किस तरह से इस्तेमाल किया जाये। भवन का निरीक्षण तथा विशेषज्ञों से राय-मशविरा के बाद शासन को उसकी उपयोगिता से अवगत कराया जायेगा और शासन के निर्देशों के अनुरुप निर्णय लिया जायेगा। शासन की अनुमति मिलेगी तो उसकी सार्वजनिक नीलामी कर प्राप्त धनराशि मंदिर कोष में जमा कर दी जाएगी। जावरी ने लगभग एक वर्ष पूर्व वसीयत की थी। अब उसके निधन की खबर देते हुए उसके परिजनों ने मंदिर प्रशासन से उक्त भवन को अपने कब्जे में लेने का आग्रह किया है। इस जानकारी पर मंदिर अधिकारियों का एक दल वकील लेकर जल्द ही बेंगलुरू रवाना होगा। ताकि उस सम्पति पर मंदिर का विधिवत अधिकार हो सके। इस विषय पर मंदिर के अपर कार्य पालक अधिकारी पी.एन. द्विवेद्वी ने बताया कि बेंगलुरू में भवन दान में मिला है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button