नशे की लत के साथ ही पैदा हुआ यह बच्चा

500x500x2710-child-1.jpg.pagespeed.ic.p-z2Wqugb_आपने आज तक लोगों को ड्रग एडिक्‍ट होते तो देखा होगा। लेकिन कभी कुछ ऐसा देखा या सोचा कि एक नवजात बच्‍चा ड्रग एडिक्‍ट बन जाए। जी हां, ये सच है। ये बच्चा जन्म से ही नशे का आदी है। ऐसा क्यों हुआ इसकी भी एक अजीब कहानी है।

यह मामला मैरीलैंड के बाल्टिमोर का है। क्लोरिसा जोन्स नामक महिला ने प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी हेरोइन की लत छोडने के लिए मेथाडॉन ड्रग के डोज लिए और इसका नतीजा यह हुआ कि उसका बेटा ब्रैक्सटन भी ड्रग एडिक्शन के साथ पैदा हुआ। इसके चलते ब्रैक्सटन के दोनों पैर कंपकंपी से बिल्कुल बेकाबू हो जाते हैं। कई बार वह सांस लेने में भी बुरी तरह हांफने लगता है।

क्लोरिसा जोन्स बुरी तरह से हेरोइन की लत की चपेट में थीं। इसका नतीजा यह हुआ कि उनके दोनों बेटे इसी एडिक्शन के साथ पैदा हुए। बडे बेटे जैकोबी को भी जन्म से ही हेरोइन की लत थी। क्लोरिसा बताती हैं कि उन्होंने जैकोबी के जन्म के बाद भी हेरोइन लेना नहीं छोडा। एक बार तो वो रात में महज 22 दिन के जैकोबी को लेकर ड्रग्स लेने जा रही थीं जब उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया, इसके कुछ ही दिन बाद ससे जैकोबी की कस्टडी छीन ली गई थी।

रॉयटर्स ने जब इस बारे में जानकारी इकट्ठा करनी शुरू की तो उन्हें समझ में आया कि ये समस्या एक या दो बच्चों की नहीं है बल्कि हजारो नवजात शिशुओं की है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 10 सालों में अमेरिका ही में एक लाख 30 हजार बच्चे ड्रग्स एडिक्ट पैदा हुए।

ये बात बेशक आपको हैरान-परेशान कर सकती है लेकिन अमेरिका में हर 19 मिनट में एक बच्चा ड्रग एडिक्ट पैदा होता है। सिर्फ 2013 में ही 27,000 ड्रग्स पर निर्भर बच्चे पैदा हुए थे। 2010 से अब तक तकरीबन 110 बच्चे ऐसे हैं जो अपनी ड्रग एडिक्ट मां के साथ भेजे गए और उनकी मौत हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button