जगमग हुई अयोध्या नगरी, 6,06,569 दीए हुए प्रज्जवलित, बनाया रिकॉर्ड

दीपावली पर्व पर श्री राम जन्मभूमि अयोध्या नगरी में अद्भुत, अलौकिक, अनिर्वचनीय कल्पनातीत सौंदर्य दृश्य देखने को मिला है। राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के बाद इस दीपावली पर्व पर पूरी अयोध्या नगरी दुल्हन की तरह सजी है।

अयोध्या: दीपावली पर्व पर श्री राम जन्मभूमि अयोध्या नगरी में अद्भुत, अलौकिक, अनिर्वचनीय कल्पनातीत सौंदर्य दृश्य देखने को मिला है। राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के बाद इस दीपावली पर्व पर पूरी अयोध्या नगरी दुल्हन की तरह सजी है। रामनगरी में आयोजित दिव्य दीपोत्सव में 6,06,569 दीए जलाकर अयोध्या ने ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में अपना नाम दर्ज करा लिया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि कुछ लोगों की कुत्सित सोच के कारण राम की अयोध्या के साथ सदियों तक बहुत अन्याय हुआ है। अब ऐसा नहीं होगा और अयोध्या को उसका गौरव मिलेगा। सहज भाव से हो रहे ‘राम राम जय राजा राम’ ‘जय सिया राम’ ‘राजा रामचन्द्र की जय’ जयघोष के साथ सरयू की लहरों में उठती तरंगें देख, ऐसा लगता था कि मानों सरयू मैया भी अपने राम की जयकार कर रही हों।

इस दीपोत्सव में सीएम योगी ने श्रीराम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया, इसके बाद उन्होंने कहा- आज अयोध्या नगरी में भव्य दीपोत्सव मनाया जा रहा है, आज से तीन वर्ष पहले कुछ लोगों को अयोध्या का नाम लेने से डर लगता था, लेकिन अब दौर बदल चूका है। अब लोग अयोध्या आना चाहते हैं। इस बार हमने छह लाख से ज्यादा दीप अयोध्या में जलाए हैं, अब अगले साल 7.51 लाख दीपकों से अयोध्या रोशन होगी।

श्रद्धालु हो या पर्यटक का रखेंगे ध्यान

सीएम योगी ने कहा अयोध्या नगरी में आने वाले हर श्रद्धालु और पर्यटक व सभी की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इससे पहले पूर्व की सरकारे पंचकोसी, 14 कोसी और 84 कोसी जैसी यात्राओं पर रोक लगाती थीं, लेकिन बदलाव हो चूका आज यहां सुविधाओं की बढ़ोतरी की जा रही है। यह हमारी अस्मिता से जुड़ा विषय है। पीएम मोदी के ‘मार्गदर्शन और रणनीति’ से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का पांच सदी का संकल्प पूरा होते हुए दुनिया देख रही है। हमारी कई पीढ़ियों को आज के इस दिन की प्रतीक्षा थी। इसके आगे सीएम योगी ने कहा- मैं प्रधानमंत्री का उन पीढ़ियों की तरफ से भी आभार प्रकट करता हूं।

ये भी पढ़े : म्यांमार में आंग सान के नेतृत्व वाली एनएलडी ने संसद में हासिल किया बहुमत

देश के सभी राम भक्तों तथा सभी अयोध्यावासियों को दी बधाई

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने अपने हाथों से राम मंदिर का शिलान्यास करके उस कार्य को आगे बढ़ाया है, जिसका हर किसी को आजादी के बाद से पूरे देश को इंतजार था। इस बीच दिव्य दीपोत्सव में 6,06,569 दीए जलाकर अयोध्या ने ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में अपना नाम दर्ज करा लिया। सीएम योगी ने नया रिकॉर्ड कायम करने के लिए देश के सभी राम भक्तों तथा सभी अयोध्यावासियों को बधाई दी और कहा कि अगले साल यह रिकॉर्ड भी पीछे छूट जाएगा।

ये भी पढ़े : अमेरिका में कोरोना का विकराल रूप, मरने वालों की संख्या 2.42 लाख से अधिक

उत्साह से भरे माहौल में लगे ‘जय श्रीराम’ के नारे

अयोध्या में उत्साह से भरे माहौल में ‘जय श्रीराम’ के नारे लगने लगे इसी बीच सीएम योगी ने अयोध्या के बहुमुखी विकास के लिए जारी और भावी परियोजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रदेशवासियों को दीपावली पर्व की बधाई देते हुए राम को भारतीय अस्मिता का प्रतीक बताया। उन्होंने योगी सरकार द्वारा जनहित में किए जा रहे कार्यों की सराहना की। इससे पहले उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने स्वयं को श्रृंगवेरपुर का बताते हुए खुद को राम सेवक बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा दीपोत्सव के आयोजन को जन आकांक्षाओं का प्रतिबिंब करार दिया।(भाषा)

Related Articles

Back to top button