जनवरी से शुरू होगा International Film Festival का रंगारंग आयोजन

जनवरी से गोवा में शुरू होगा International Film Festival, दिखाई जायेंगी फीचर फिल्में

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह (International Film Festival) 16 जनवरी से गोवा में होगा और इसके लिए भारतीय पैनोरमा में 23 फीचर फिल्में दिखाई जाएंगी।

भारतीय पैनोरमा में संस्कृत की फिल्म

भारतीय पैनोरमा की उद्घाटन हिंदी फिल्म” सांड की आंख” होगी जिसे तुषार हीरानंदानी ने बनाया है। भारतीय पैनोरमा में संस्कृत की फ़िल्म “नमो” भी होगी। अन्य दो हिंदी फिल्मों में दूर्वा सहाय की आवर्तन भी होगी।

सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा शनिवार को यहां यह घोषणा की गई।आठ दिन तक चलने वाले इस फिल्म समारोह में 183 फिल्मों में से 23 फिल्में भारतीय पैनोरमा के लिए चयनित की गई हैं। इनका चयन 12 सदस्यीय जूरी ने किया जिसके अध्यक्ष विश्व प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक पटकथा लेखक जॉन मैथ्यू मैटहन है। इस समिति में फ़िल्म अभिनेत्री रमा विज, फ़िल्म समीक्षक सत्येंद्र मोहन, टी प्रसन्न कुमार, वी राम मूर्ति आदि शामिल हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय पैनोरमा में 23 फिल्मों के अलावा 20 गैर फीचर फिल्में भी हैं। इनका चयन 143 गैर फीचर फिल्मों से किया गया हैं और इन फिल्मों के चयन लिए छह सदस्यीय समिति गठित की गई है। इसके अध्यक्ष एच पबंन कुमार हैं।

IFFI की स्थापना

भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI), 1952 में स्थापित किया गया था। यह एशिया के सबसे महत्वपूर्ण फिल्म समारोहों में से एक है। IFFI के पहले संस्करण का आयोजन भारत सरकार के पहले प्रधानमंत्री के संरक्षण के साथ फिल्म्स डिवीजन, भारत सरकार द्वारा किया गया था।दिल्ली में, IFFI का उद्घाटन 21 फरवरी 1952 को प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने किया था।

यह भी पढ़ेPM किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा का खुलासा

यह भी पढ़ेराजनाथ सिंह ने हैदराबाद में कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड की समीक्षा की

Related Articles