अभिनेता Dilip Kumar के निधन पर देश शोकमग्न, राष्ट्रपति कोविंद समेत दिग्गजों ने जताया दुख

अभिनेता दिलीप कुमार का आज सुबह 7:30 बजे मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में 98 साल की उम्र में निधन हो गया है

मुंबई: बॉलीवुड में ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का 98 साल की उम्र में निधन हो गया है। दिलीप साहब ने आज सुबह 7:30 बजे अंतिम सांस ली है। मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में उनका इलाज करने वाले पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ जलील पारकर ने इस बात की पुष्टि की है। पूरे बॉलीवुड जगत ही नहीं बल्कि आपको बता दें कि पूरे देश के लिए ही यह बेहद दुखद खबर है।

अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने ट्वीट करके संवेदना व्यक्त की हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि, “उन्हें पूरे उपमहाद्वीप में पसंद किया गया। उनका निधन एक युग का अंत है। दिलीप साहब भारत के दिल में हमेशा जिदा रहेंगे। उनके परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर दुख व्यक्त किया है। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि, ”उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना।

बॉलीवुड अभिनेता और राजनेता राज बब्बर (Raj Babbar) ने बोला मुझे इस बात का गर्व है कि मैंने दिलीप साहब के साथ काम किया, उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला। उनका जाना मेरे लिए व्यक्तिगत दुख है। फिल्म इंडस्ट्री ने बहुत बड़ा अदाकार, बहुत बड़ा टीचर, बहुत बड़ा प्रोफेसर खो दिया है।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar)  ने जताया दुख बोले शताब्दी के महानायक दिलीप कुमार जी के निधन पर पूरा देश और दुनिया शोकमग्न है। उन्होंने अपनी कला को जिस अंदाज़ में पेश किया उसकी कोई तुलना नहीं हो सकती। उनको हमारी श्रद्धांजलि।

दिलीप कुमार की फिल्में

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की पहली फिल्म 1944 में आई ज्वार भाटा थी, जो किसी का ध्यान नहीं गया। कुछ और असफल फिल्मों के बाद जुगनू थी, जिसमें उन्होंने नूरजहां के साथ अभिनय किया, जो बॉक्स ऑफिस पर उनकी पहली बड़ी हिट बन गई। उनकी अगली प्रमुख हिट 1948 की फिल्में शहीद और मेला थीं। उन्होंने राज कपूर और नरगिस के साथ अभिनय किया। उस साल शबनम भी रिलीज हुई जो बॉक्स ऑफिस पर एक और हिट थी।

यह भी पढ़ेAcharya Swami Vivekananda : आपका समय जल्द ही आएगा।।

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles