किसानों के समर्थन में एकजुट हुआ पूरा देश, सरकार की तरफ से राजनाथ सिंह करेंगे अगुवाई

कृषि कानूनों के खिलाफ लाखों किसान लगातार प्रदर्शन कर है। धरने पर बैठे हुए अब उन्हें तकरीबन एक हफ्ता होने वाला है। सरकार की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बैठक की अगुवाई करेंगे।

नई दिल्ली : कृषि कानूनों के खिलाफ लाखों किसान लगातार प्रदर्शन कर है। धरने पर बैठे हुए अब उन्हें तकरीबन एक हफ्ता होने वाला है। जहाँ एक तरफ किसानों के इस आंदोलन को पूरे देश का भरपूर समर्थन मिल रहा है तो वहीं दूसरी ओर देश में किसान आंदोलन को लेकर सियासी सरगर्मी तेज़ हो गयी है।

इस मसले पर लगातार सियासत हो रही है। विपक्ष सरकार पर हमलावर है। मामला कोई भी हो, दुःख कुछ भी और किसी का भो हो, किसका फायदा, किसका नुक्सान, इससे किसी को कोई मतलब नहीं, मौका मिलते ही आरोप प्रत्यारोप का सियासी खेल शुरू हो जाता है और फिर रुकने का नाम नहीं लेता है। इस मसले में भी सियासत के कुछ ऐसे ही रंग देखने को मिल रहे हैं। एक दूसरे को दोषी सभी ठहरा रहे हैं लेकिन इसका हल किसी के पास नहीं है।

आज दिल्ली के विज्ञान भवन में किसान नेताओं के साथ होगी बैठक

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 1 दिसंबर यानी कि आज दिल्ली के विज्ञान भवन में किसान नेताओं के साथ दोपहर से बैठक बुलाई है। पिछले 6 दिनों से किसान सड़कों पर हैं और लगातार सरकार से आधिकारिक वार्ता की अपील कर रहे थे। पहले सरकार की शर्त थी कि किसान बुराड़ी ग्राउंड में जाएं, फिर बात होगी लेकिन किसानों ने इसे नहीं माना था।

इससे पहले अक्टूबर-नवंबर में भी किसान-सरकार के प्रतिनिधियों की बात हो चुकी है। सरकार की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस बैठक की अगुवाई करेंगे। उनके साथ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समेत अन्य कुछ मंत्री रह सकते हैं।

पंजाब किसान संघर्ष कमेटी के ज्वाइंट सेक्रेटरी सुखविंदर एस. सभ्रान का कहना है कि देश में करीब 500 किसान संगठन आवाज उठा रहे हैं, लेकिन सरकार ने केवल 32 संगठनों को ही बातचीत के लिए बुलाया है। ऐसे में जबतक सभी को नहीं बुलाया जाएगा, हम नहीं आएँगे। दूसरी ओर भारतीय किसान यूनियन का कहना है कि वो सभी संगठनों से बात करने के बाद ही सरकार के निमंत्रण पर सोचेंगे।

यह भी पढ़ें :

किसानों के समर्थन में उत्तरी पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री

आज देशभर के किसान अपने-अपने राज्यों में प्रदर्शन कर दिल्ली में जुटे किसानों का समर्थन करेंगे। वहीं किसानों के समर्थन में अब पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री भी उतर आई है। पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री और म्यूजिक इंडस्ट्री लगातार किसानों के हक में आवाज उठा रही है। आपको बता दें कि मशहूर पंजाबी एक्टर और सिंगर हरभजन मान भी इस आंदोलन का हिस्सा होंगे और प्रदर्शन में भाग लेने के लिए दिल्ली रवाना हो चुके हैं। इस बात की जानकारी उन्होंने ट्वीट कर दी है। वहीं सिंगर दिलजीत दोसांझ ने भी मंगलवार को फिर किसानों के मसले पर ट्वीट किया है और अपना समर्थन जताया है।

ट्रांसपोर्ट ने सरकार से किसानों की बात मानने की अपील की

इसके अलावा ट्रांसपोर्ट की 10 यूनियनों ने 2 दिन के अंदर किसानों की बात न मानने पर हड़ताल की धमकी देते हुए सरकार से किसानों की बात मानने की अपील की है। पूरा देश किसानों के समर्थन में एकजुट है। हर इंसान अपनी तरह से उन्हें सपोर्ट करना चाहता है। अब देखना ये होगा कि आज कि बैठक में क्या फैसला होता है। किसान पीछे हटते हैं या फिर सरकार।

 

Related Articles

Back to top button