कोर्ट ने पुलिस पर ठोका 22 करोड़ का जुर्माना, जानें पूरा मामला

साल 2019 में दाखिल किया था केस

एक हैरान कर देने वाली खबर अमेरिका से आई है जहां एक अश्वेत महिला से पुलिस ने बदसलूकी की. जिसको लेकर पीड़ित महिला ने पुलिस के खिलाफ कोर्ट में केस कर दिया. अब इस मामले में कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए महिला को 22 करोड़ रुपये बतौर हर्जाना देने का फैसला सुनाया है. पूरा मामला अमेरिका के शिकागो का है. जहां साल 2019 में एक अपराधी की तलाश में कुछ पुलिस अधिकारी अश्वेत महिला अंजनेट यंग के घर में जबरन घुस आए थे. अंजनेट एक सोशल वर्कर हैं.

बिना कपड़ों के खड़ा रखा और हथकड़ी पहनाई

उस वक्त यंग कपड़े चेंज कर रही थी. पुलिस ने उसे ऐसे ही बिना कपड़ों के खड़ा रखा और हथकड़ी पहना दी. हथकड़ी पहनाकर उससे करीब आधे घंटे तक पूछताछ की. हद तो तब हो गई जब पता चला कि पुलिस जिस अपराधी को खोज रही थी, वह अंजनेट के यहां नहीं बल्कि पड़ोस के घर में रहता था. इस घटना से अंजनेट यंग ने खुद को बेहद अपमानित महसूस किया.

22 करोड़ हर्जाना देने का फैसला

इसको लेकर अंजनेट यंग ने फरवरी 2021 में एक मुकदमा दायर किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि पुलिस अधिकारियों ने उसके साथ बुरा बर्ताव किया और उसे अपमानित किया. मुकदमे में यंग ने 12 पुलिसवालों को प्रतिवादी बनाया. अब मामले की सुनवाई के बाद कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि पुलिस मुखबिर की सूचना को वेरीफाई कराने में नाकाम रही और महिला को बेवजह अपमान और उत्पीड़न झेलना पड़ा. कोर्ट ने महिला को पुलिस की बदसलूकी के लिए 2.9 मिलियन डॉलर बतौर हर्जाना देने का फैसला सुनाया है.

यह भी पढ़ें- UP फिर शर्मसार, डिलीवरी के दौरान नाबालिग गैंगरेप पीड़िता की मौत, आरोपी गिरफ्त से दूर

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

 

Related Articles