Vaccination स्पेशल ड्राइव का हाल जानने अचानक पहुंचे देवीपाटन मंडलायुक्त, दिखे असंतुष्ट

गोंडा: देवीपाटन मंडल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव ने Covid-19 Vaccination स्पेशल ड्राइव माइक्रो प्लान के अंतर्गत मंडल में किए जा रहे Vaccination के निर्धारित कलेस्टर व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टीकाकरण की स्थिति का आकस्मिक निरीक्षण कर वहां की वस्तु स्थिति देखी। आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान मंडल के सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने- अपने क्षेत्र के CHC में प्रतिदिन स्वयं बैठक करके Vaccination के कार्यों में गति लायें।

उन्होंने कहा कि टीमों की क्षमता व Vaccine की उपलब्धता के अनुसार निर्धारित लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन का कार्य कराया जाए ताकि मानक के अनुरूप Vaccination से लोगों को अधिकाधिक अच्छादित किया जा सके। उन्होंने कहा कि मोबलाइलजेशन की तिथियों में निगरानी समिति व संबंधित खंड विकास अधिकारी व सचिव के सहयोग से व्यापक प्रचार-प्रसार करा कर वैक्सीनेशन के प्रगति में तेजी लाएं।

आकस्मिक निरीक्षण करने अचानक CHC मुजेहना पहुंचे मंडलायुक्त

आयुक्त ने यह भी निर्देश दिया है कि वैक्सीनेशन के तिथियों में 2-2 घंटे में कलेस्टरवार निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा 2 दिन बाद पुनः निरीक्षण किया जाएगा तथा मंडल मुख्यालय पर बैठक करके टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी।
निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने जनपद गोंडा के CHC मुजेहना तथा निर्धारित कलेस्टर के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय दुल्हापुर तथा जनपद बलरामपुर के उतरौला सीएचसी के निर्धारित कलेस्टर के अंतर्गत कंपोजिट विद्यालय पिपराराम का आकस्मिक निरीक्षण किया।

आइस पैक पेटी देख हुए नाराज

निरीक्षण के दौरान आयुक्त टीकाकरण के प्रगति से संतुष्ट नहीं दिखे और तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार निर्धारित लक्ष्य 200 से भी अधिक क्षमता अनुसार टीमें 250 से 300 तक वैक्सीनेशन करके अधिक से अधिक लोगों को मानक के अनुरूप वैक्सीनेशन से आच्छादित करें। प्राथमिक विद्यालय दुल्हापुर में आइस पैक पेटी के निरीक्षण के दौरान आइस पिघला होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह हर-हाल में कोल्ड चैन को मेनटेन करना सुनिश्चित करें।

निरीक्षण के दौरान आयुक्त को जनपद बलरामपुर के ग्राम पंचायत-पिपराराम के ग्राम प्रधान राधेश्याम ने अवगत कराया कि चिन्हित 572 ग्रामवासियों द्वारा पूरी तरह प्रेरित होकर उनके द्वारा वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। आयुक्त ने ग्राम प्रधान से मनरेगा से कराए जा रहे कार्यों के बारे में भी पूछताछ की।

माइक्रो प्लान के अनुसार कराया जायेगा वैक्सीनेशन

आयुक्त ने अपने निरीक्षण में Vaccination स्थल पर जाकर टीकाकरण की व्यवस्थाओं, आर्बेजेशन रूम की स्थिति तथा टीकाकरण करा चुके लोगों से बातचीत करके उनसे टीकाकरण से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त की।

आयुक्त के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अवगत कराया कि कोविड-19 टीकाकरण स्पेशल ड्राइव आगामी 30 जून तक चलाई जा रही है। तत्पश्चात 01 जुलाई से 31 जुलाई के बीच 26 दिनों की स्पेशल ड्राइव भी चलाकर वैक्सीनेशन का कार्य टीमों द्वारा निर्धारित माइक्रो प्लान के अनुसार कराया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी उतरौला नागेंद्र नाथ यादव, पुलिस क्षेत्राधिकारी उतरौला, जिला क्षय रोग अधिकारी गोंडा डॉ. आलमगीर, चिकित्सा अधीक्षक मुजेहना डॉ. सुमन मिश्रा, डॉ. विवेक मिश्रा तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : UP: बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 61 नावें- 69 मेडिकल टीमें मुस्तैद, NDRF-SDRF रेस्क्यू में जुटी

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles