Dixie फायर कैलिफोर्निया के इतिहास में तीसरी सबसे बड़ी जंगल की आग बन गई

ग्रीनविल : उत्तरी कैलिफोर्निया में लगी एक जंगल की आग रात भर में फैल गई, जो उच्च तापमान और तेज हवाओं के बीच राज्य के इतिहास में तीसरी सबसे बड़ी जंगल की आग बन गई। शुक्रवार को बेहतर मौसम रहने से आग पर काबू पाने में मदद मिलने की उम्मीद है।

गुरुवार की रात और शुक्रवार की सुबह के बीच डिक्सी फायर 110 वर्ग मील (285 वर्ग किलोमीटर) बढ़ गया, जिससे देश में वर्तमान में आग लगने वाली सबसे बड़ी आग लग गई। कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री एंड फायर प्रोटेक्शन के प्रवक्ता कैप्टन मिच मैटलो ने कहा, “यह एक लंबी जंग साबित होने वाली है।”

Dixie फायर की चपेट में आया कैलिफ़ोर्निया

इस कड़ी में  जानकारों के मुताबिक शुक्रवार की सुबह लगभग 35 % आग पर काबू पाया लिया गया था, अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण में लगभग दो घंटे की दूरी पर, लगभग 2,000 घरों और अन्य इमारतों को तेजी से बढ़ने वाली नदी की आग में जला दिया गया था, जो बुधवार को कोलफैक्स के पास लगी थी। राज्य के अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि इसी वजह से लगभग 6,000 लोगों को प्लेसर और नेवादा काउंटी में जाने का आदेश दिया गया था।

इसी के साथ आपको बताते चलें कि कैलिफ़ोर्निया की आग दुनिया के विशाल क्षेत्रों में झुलसने वाली एकमात्र जंगल की आग नहीं है। इस कड़ी में ग्रीस और तुर्की में शुक्रवार को हजारों लोग जंगल की आग से हताहत हुए  जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें : क्या Messi के बिना अपनी लय कायम रख पायेगा बार्सिलोना ?

Related Articles