चुनाव आयोग ने लिया बड़ा फैसला, इन जगहों पर बुधवार को फिर से होगी वोटिंग

चुनाव आयोगनई दिल्ली। चुनाव आयोग ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के कैराना संसदीय क्षेत्र के 73 मतदाता केंद्रों और महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र के 49 मतदाता केंद्रों पर बुधवार को फिर से चुनाव कराने की घोषणा की।

चुनाव आयोग ने यह आदेश सोमवार को इन मतदाता केंद्रों में मतदान के दौरान असामान्य रूप से बड़ी संख्या में वोटर वेरिफायड पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) मशीनों में गड़बड़ी की शिकायत के बाद दिया है। गड़बड़ी की वजह से इन केंद्रों पर मतदान घंटों तक रोकना पड़ा था।

विपक्षी पार्टियों ने कैराना और भंडारा-गोदिया के कई मतदान केंद्रों पर दोबारा चुनाव कराने की मांग की थी। मुख्य चुनाव आयुक्त ओ.पी. रावत ने हालांकि इस मामले को बहुत गंभीर नहीं बताने का प्रयास किया।

रावत ने कहा कि कैराना में 1700 मतदाता केंद्रों में से केवल 73 मतदाता केंद्रों पर और भंडारा-गोंदिया के 2,149 मतदाता केंद्रों में से केवल 49 मतदाता केंद्रों पर कल (बुधवार को) जन प्रतिनिधि अधिनियम की धारा 58 के तहत दोबारा मतदान होगा।

इस बीच, चुनाव आयोग ने गोंदिया के जिलाधिकारी को हटा दिया और मंगलवार को उनके स्थान पर नए जिलाधिकारी ने पद संभाल लिया। आयोग ने इसके साथ ही नागालैंड के एक मतदान केंद्र पर भी दोबारा चुनाव कराने के आदेश दिए हैं।

चुनाव आयोग ने वीवीपीएटी में गड़बड़ी की वजह अत्यधिक गर्मी, मशीनों को सीधे धूप में रखना और कर्मचारियों द्वारा मशीनों का खराब रखरखाव बताया है।

Related Articles