नीदरलैंड : घोटाले के आरोपों में घिरने के बाद PM मार्क रुटे समेत पूरी कैबिनेट ने दिया इस्तीफा

द हेग : घोटाले (Scam) के आरोप में घिरने के बाद नीदरलैंड (Netherlands) के प्रधानमंत्री मार्क रुटे (Prime Minister Mark Rutte) और उनकी पूरी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया। प्रधानमंत्री मार्क रुटे (Prime Minister Mark Rutte) और उनकी पूरी कैबिनेट ने बाल कल्याण भुगतानों (Child welfare payments) की जांच से जुड़े से एक घोटाले (Scam) की राजनीतिक जिम्मेदारी लेते अपना पद त्याग दिया। बाल कल्याण भुगतानों की जांच में पता चला कि अभिभावकों पर गलत रूप से धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था।

टीवी पर देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मार्क रुटे (Prime Minister Mark Rutte) ने कहा कि वह अपने इस्तीफे के बारे में नीदरलैंड के सम्राट विलियम अलेक्जेंडर (William Alexander) को जानकारी दे दिए थे। हालांकि यह सरकार 17 मार्च नीदरलैंड में चुनाव के बाद नई सरकार के गठन तक कार्यभार संभाले रहेगी। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वह सम्राट से वादा किये थे कि उनकी सरकार प्रभावित माता-पिता को जल्द से जल्द मुआवजा देगी और कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए काम जारी रखेगी।

रुटे ने कहा – हम सबका मानना है कि यदि पूरा सिस्टम फेल हुआ है तो हम सबको जिम्मेदारी लेनी चाहिए, और हम इस निर्णय पर पहुंचे कि पुरे कैबिनेट के इस्तीफे की पेशकश सम्राट के समक्ष की।

दुबारा बन सकते है प्रधानमंत्री- मार्क रुटे

बता दें कि प्रधानमंत्री मार्क रुटे के इस्तीफे के बाद उनके इस पद पर एक दशक तक बने रहने का समापन हो गया। हालांकि आगामी चुनाव में भी उनकी पार्टी सबसे आगे चल रही है , यदि उनका नया गठबंधन बन जाता है तो वह दुबारा चुन कर पुनः प्रधानमंत्री बन सकते है।

इसे भी पढ़े: सर्वप्रथम पीएम मोदी और मुख्यमंत्री लगवाए कोरोना वैक्सीन- सीएम हेमंत सोरेन

Related Articles

Back to top button