आनर से दूर हो सकती है ये बीमारियाँ , जगायेगा आपके सेहत का भाग्य

c एक ऐसा फल हैं जिसमे कई बीमारियो से बचने में मदद करता है , रोजाना मनुष्य को 5 से 3 फलों का सेवन नियमित रूप से करना चाहिये. फल शरीर के अंगो को सुचारू बनाते हैं. शरीर में विटामिन की मात्रा बनाये रखते हैं. अनार एक ऐसा फल है जो कई गुणों से युक्त हैं,

आइये जानते है ,अनार में पाये जाने वाले तत्व और उनकी मात्रा-

एनर्जी 4%,एल्लेर्जिक एसिड3%,एंटीऑक्सीडेंट,कार्बोहाइड्रेट14%,पॉली अनसेचुरेटेड फेटी एसिड (टोटल फैट)6%,डाइटरी फाइबर11%,प्रोटीन3%,कैल्शियम1%,फास्फोरस 5%,पोटेशियम5%,फॉलिक एसिड,विटामिन A, C, E, K 0%, 17%, 4%, 14%,राइबोफ्लेविन4%,थायमिन5.5%,आयरन4%

ये सभी वे तत्व जो कि एक अनार में पाए जाते हैं. अनार सर्वाधिक रक्त को बढ़ाने के लिए खाया जाता हैं. यह ध्यान रखे अनार का पूरा एक फल खाना चाहिये क्यूंकि अनार के सभी दाने गुणकारी हो जरुरी नहीं इसलिए इसे आधा या मिल बाँट कर ना खायें. एक पुरे अनार का सेवन करें. यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी हैं इसलिए इसे रोजाना नियमित रूप से फल या रस के रूप में जरूर खायें.

अनार का फ्रेश जूस बनाकर पीना ज्यादा हितकारी होता हैं. बाजार के जूस में मिलावट के साथ हानिकारक तत्व भी हो सकते हैं. आप कोशिश करें तो व्यस्त जीवन में भी अपने लिए कुछ वक्त निकाल सकते हैं और शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. इसे रोजाना सलाद के रूप में या ब्रैक फ़ास्ट में खायें. कई गुणों के इस फल को विस्तार से जाने.

आइये जानते है, इस गुणकारी फल के क्या – क्या लाभ हैं? और ये किस समय किस बीमारी में रोगियों के लिए उपयुक्त हैं. यह जानने के बाद आपकी कई परेशानी खत्म होगी. अनार कई गुणों का मालिक हैं इसके सेवन से कई रोगों से निजात मिलेगा

 

रक्त बढ़ाने में अनार हैं सहायक :खून का स्तर बढ़ाने के लिए डॉक्टर सबसे पहले अनार खाने के लिए कहते हैं. अनार के बीज शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इससे रक्त बनता हैं. एनीमिक मरीज के लिए अनार बहुत जरुरी हैं.

अनार सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छा हैं :अनार का रस त्वचा के लिए बहुत हितकारी होता हैं इससे त्वचा में निम्न लाभ पहुँचता है :

यह त्वचा को नमी प्रदान करता है.
इससे चेहरे पर झुर्री नहीं आती लेकिन इसका रोजाना इस्तेमाल ही ऐसे प्रभाव देता हैं.
यह चेहरे को दाग धब्बे और डार्क सर्किल से भी बचाता हैं.
अनार का रस सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद हैं. यह रस युक्त फल होने की वजह से सुखी त्वचा को अंतरिक नमी देता हैं जिससे चेहरे में निखार आता हैं.
यह तेलीय त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं.
कई तरह के फ्रूट से फेसिअल भी किया जाता है उसके लिए आने बहुत ही कारगर सिद्ध हो सकता हैं.
यह पिम्पल यानि मुंहासों से राहत दिलाता हैं. साथ ही त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को भी कम करता है.
इन सभी फायदों को प्राप्त करने के लिए आपको इसका नियमित सेवन करने की जरुरत होती हैं

 रक्त के शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं:अनार के रस में फ्रुक्टोज होता हैं, जिससे रक्त का शुगर लेवल नहीं बढ़ता. अधिकतर अन्य फल और उनके रस का सेवन मधुमेह के रोगियों को कम करने की सलाह दी जाती हैं, लेकिन वे अनार का सेवन कर सकते हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए अनार बहुत फायदेमंद हैं :अनार गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी फल हैं. अनार में विटामिन और मिनरल के साथ फ्लोरिक एसिड पाया जाता हैं जो कि बच्चे के लिए अच्छा है. यह ब्लड फ्लो को नियंत्रि करता हैं. अनार में पोटेशियम की मात्रा होती हैं जो महिलाओं में होने वाले पैर के दर्द से उन्हें राहत देती हैं. अगर गर्भवती महिलायें अनार या अनार के रस का नियमित सेवन करती हैं तो प्री-मेच्यूर डेलिवरी का खतरा कम होता हैं और बच्चे का वजन भी सामान्य रहता हैं.

Related Articles