74th Cannes Film Festival में इस फिल्म को मिला बेस्ट फिल्म का Award

74वें कान फिल्म फेस्टिवल में फ्रांसीसी फिल्म निर्देशक जूलिया डुकोरनू की फिल्म 'टाइटेन' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला है

मुंबई: 74वें कान फिल्म फेस्टिवल (74th Cannes Film Festival) में फ्रांसीसी फिल्म निर्देशक जूलिया डुकोरनू (Julia Dukornu) की फिल्म ‘टाइटेन’ (Titan) को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला है। इसके साथ ही 28 साल में यह अवार्ड जितने वाली जूलिया डुकोरनू पहली महिला डायरेक्टर हैं।

यह Award शनिवार को ग्रैंड थियेटर लुमियरे में 74वें कान फिल्म महोत्सव के समापन समारोह में दिया गया है। इस फिल्म महोत्सव के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि मुख्य International competition जूरी में महिलाओं की संख्या पुरुषों की संख्या से अधिक रही है।

कान फिल्म महोत्स की शुरूआत

कान फिल्म महोत्सव फ्रांस में आयोजित एक वार्षिक फिल्म फेस्टिवल है, जिसमें दुनिया भर से Documentaries सहित सभी शैलियों की नई फिल्मों का Preview करता है। कान फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत 1938 में हुई थी। जब फ्रांस के राष्ट्रीय शिक्षा मंत्री जीन जे ने उच्च पदस्थ अधिकारी और इतिहासकार फिलिप एर्लांगर और फिल्म पत्रकार रॉबर्ट फेवर ले ब्रेट के प्रस्ताव पर एक अंतरराष्ट्रीय छायांकन समारोह स्थापित करने का फैसला किया। उन्हें अमेरिकियों और अंग्रेजों का समर्थन मिला।

 

इसके निर्माण को काफी हद तक वेनिस फिल्म महोत्सव के साथ प्रतिस्पर्धा करने की फ्रांसीसी इच्छा के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो उस समय एकमात्र अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह था और उन वर्षों के दौरान अपने फासीवादी पूर्वाग्रह के साथ निष्पक्षता की कमी दिखाई थी। राजनीतिक हस्तक्षेप 1937 के संस्करण में स्पष्ट प्रतीत हुआ जब बेनिटो मुसोलिनी ने यह सुनिश्चित करने के लिए हस्तक्षेप किया कि फ्रांसीसी शांतिवादी फिल्म ला ग्रांडे इल्यूजन जीत नहीं पाएगी।

बर्लिन 1936 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के बारे में एक जर्मन वृ Documentary फिल्म, जो नाजी मंत्रालय के सार्वजनिक ज्ञान और प्रचार के सहयोग से निर्मित है, इस तथ्य के बावजूद कि उस समय के नियमों ने एक Documentary को पुरस्कृत करने पर रोक लगाई थी।

यह भी पढ़ेगर्मियों के मौसम में Skin पर लगाएं मक्की का Face Pack, इस Skin Type वाले पर करेगा गज़ब का असर

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles