चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पहले ‘क्वाड’ शिखर सम्मेलन का हुआ ऐलान

नई दिल्ली : विदेश मंत्रालय (foreign Ministry) ने मंगलवार को घोषणा की कि क्वाड्रिलेटरल फ्रेमवर्क (Quadrilateral Framework) या ‘क्वाड’ (Quad Summit) के नेताओं का पहला शिखर सम्मेलन 12 मार्च को होगा। इस सम्मलेन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन, जापानी प्रधान मंत्री योशीहाइड सुगा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन भाग लेंगे।

विदेश मंत्रालय बताया कि ये नेता कोविद -19 महामारी का मुकाबला करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षित, न्यायसंगत और सस्ती वैक्सीन सुनिश्चित करने में सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा करेंगे। साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे और एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को बनाए रखने की दिशा में सहयोग के व्यावहारिक क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। इसके अलावा समकालीन चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। बयान में कहा गया है कि सप्लाई चेन, उभरती और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियां, समुद्री सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन पर भी चर्चा की जाएगी।

मोदी ने जापानी पीएम से की बात

राज्यों के प्रमुख चतुर्भुज सुरक्षा संवाद ( (Quad Summit)) के प्रमुख, जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा ने आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने इस मान्यता को साझा किया कि एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को साकार करने की दिशा में सहयोग बढ़ाया जाएगा। इसके लिए जापान-भारत द्विपक्षीय सहयोग और जापान-ऑस्ट्रेलिया-भारत-अमेरिका चतुर्भुज सहयोग को आगे बढ़ाया जाएगा।

दक्षिण चीन में यथास्थिति बदलने पर चीन का घेराव

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने फरवरी में पीएम नरेंद्र मोदी से बात की थी जिसमें व्हाइट हाउस ने कहा था कि नेता “क्वाड के माध्यम से एक मजबूत क्षेत्रीय संबंध ” की दिशा में काम करेंगे। वहीं पिछले महीने, चार देशों के विदेश मंत्रियों ने एक ऑनलाइन बैठक की, जिसमें वे पूर्व और दक्षिण चीन में यथास्थिति को बदलने के लिए बीजिंग द्वारा किसी भी प्रयास का कड़ा विरोध करते हुए “स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत” क्षेत्र की ओर काम करने के लिए सहमत हुए।

इसे भी पढ़े: विधानसभा चुनाव से पहले खून की होली, बीजेपी कार्यकर्ता को मारी गोली

Related Articles