Drone Industry के लिए 120 करोड़ रुपए की इस स्कीम को सरकार ने किया मंजूर

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने डिफेंस सेक्टर को आधुनिक बनाने के अपने एक और प्रयास में Drone Industry को बढ़ावा देने का फैसला लिया है। कैबिनेट ने बुधवार को ड्रोन इंडस्ट्री के लिए 120 करोड़ रुपए की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम को मंजूरी दी है।

Drone Industry से मज़बूत होगा देश का डिफेन्स

इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक इस स्कीम से तीन सालों में 5,000 करोड़ से ज्यादा का नया निवेश आने की उम्मीद है। इस कड़ी में आओकी जानकारी के लिए बता दें यह स्कीम इंपोर्ट को कम करने और घरेलू प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए इंडस्ट्री को मदद करती  है। आसान शब्दों में कहें तो, भारत अब आधुनिक हथियारों का न सिर्फ इस्तेमाल करेगा, बल्कि खुद इनका प्रोडक्शन भी करेगा।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने डिफेंस सेक्टर में नॉन-कॉन्टैक्ट युद्ध और मानव रहित हथियारों से लड़ी जाने वाली लड़ाई के लिए एक मसौदा तैयार करना का निर्देश जारी किया था।

ड्रोन इंडस्ट्री को लेकर भारत ने अपनी रणनीति में इतनी तेजी से बदलाव इसलिए किए हैं, क्योंकि पिछले कई महीनों से जम्मू और कश्मीर में पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर कई बार ड्रोन देखे जाने और उसके जरिए आतंकियों को हथियार और गोलाबारूद सप्लाई करने की कई घटनाएं सामने आई हैं।

यह भी पढ़ें: NHPC : नौकरी के लिए कई पदों पर निकली हैं भर्तियां

 

 

Related Articles