सरकार ने किया जारी खास ये एप आपका मोबाइल बताएगा कोरोना है या नहीं

0

कोरोना महामारी से आपको कितना खतरा है, आपको चिकित्सक की सलाह लेने की जरूरत है या नहीं। और अगर आप में कोराना का लक्षण नजर आता है तो आपका मोबाइल ही आपको सेल्फ आइसोलेशन के लिए निर्देशित करेगा।ये सब कुछ होगा भारत सरकार की ओर से लांच की गई आरोग्य सेतु एप की मदद से। एप की उपयोगिता को देखते हुए मानव संसाधन मंत्रालय ने सभी स्कूल और कॉलेज संचालकों को इस एप के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक करने का निर्देश दिया है। इसका आदेश गोरखपुर में सीबीएसई और आईसीएसई से संचालित 122 स्कूलों में पहुंच गया है।
स्कूल संचालकों को व्हाट्सएप, मैसेज या ईमेल के जरिए बच्चों को इस एप को इंस्टॉल करने के लिए स्पष्ट निर्देश दिया गया है। इस एप में 11 भारतीय भाषाओं में जानकारी हासिल की जा सकती है। इस एप्लीकेशन में कोरोना के रिस्क की कैलकुलेशन, कंप्यूटर विज्ञान की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विधि द्वारा की जाएगी। साथ ही आयुष मंत्रालय ने कोरोना का मजबूती से सामना करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय भी बताए हैं।

यहां से कर सकते हैं डाउनलोड
एंड्राइड यूजर गूगल स्टोर से https://play.google.com और एप्पल यूजर itms apps://itunes.apple.com डाउनलोड कर सकते हैं।

एप के खास फीचर्स

आरोग्य सेतु एप के दो सबसे खास फीचर्स हैं। पहला यह कि इसमें राज्यवार कोरोना हेल्प सेंटर के फोन नंबर की लिस्ट तथा दूसरा सेल्फ असेसमेंट है। इस फीचर के जरिए आप यह जांच कर सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस का खतरा है या नहीं। इसके अलावा अगर आप में कोरोना से जुड़े कोई लक्षण दिखते हैं तो यह एप सेल्फ-आइसोलेशन से जुड़े निर्देश देता है।
loading...
शेयर करें