वैज्ञानिकों की बड़ी उपलब्धि, करोड़ो साल पहले लुप्त हो चुके पौधे का खोज निकाला जीवाश्म

0

बीजिंग। वैसे तो पेड़-पौधों की उम्र का पता कार्बन डेटिंग से लगाया जा सकता है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है आज से कई अरबों वर्ष पूर्व किस तरह के पेड़-पौधें उपस्थित रहे होंगे। वैसे तो हममे से किसी ने भी आज तक इन्हें नहीं देखा होगा। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि वैज्ञानिकों की एक टीम ने चीन के युनान करीब 3.2 करोड़ साल पुराना जीवाश्म खोज निकाला है। यह जीवाश्म डिपटेरोनिया पेड़ का है।

यह भी पढ़ें, वैज्ञानिकों को मिला दुनिया के सबसे छोटे डायनासोर का जीवाश्म, जानिए क्यों है ये सबसे अलग

डिपटेरोनिया पेड़ का जीवाश्म 

बता दें, वैज्ञानिकों की टीम के एक अधिकारी ने बताया की यह पहली बार हुआ है जब ओलिगोसीन युग यानी आदिनूतन युग का जीवाश्म पूर्वी एशिया में पाया गया है। डिपटेरोनिया, पलेयिओजीन दौर में उत्तरी गोलार्ध में व्यापक रूप से पाया जाता था, लेकिन प्रारंभिक आदिनूतन युग में यह उत्तर अमेरिका में लुप्त हो गया था। डिपटेरोनिया पर्णपाती फूलों की झाड़ियां या छोटे पेड़ होते थे।

शीशुहांगबाना उष्णकटिबंधीय बॉटेनिकल गार्डन के शोधकर्ता और लेख के लेखकों में से एक झॉ झेकुन ने कहा कि वैज्ञानिकों ने पाया कि युनान में पाया गया डिपटेरोनिया जीवाश्म उत्तरी अमेरिका में पाए गए जीवाश्म जैसा ही था, जिसका मतलब है कि करीब 3।2 करोड़ वर्ष पहले पूर्वी एशिया और उत्तरी अमेरिका की वनस्पतियां तकरीबन समरूप थीं।

loading...
शेयर करें