वैज्ञानिकों की बड़ी उपलब्धि, मंगल पर मिली फोबॉस की पहली तस्वीर

0

वॉशिंगटन। सालों से मंगल ग्रह के चारों तरफ चक्कर लगाने के बाद आखिरकार नासा चंद्रमा फोबॉस की तस्वीरें लेने में कामयाब हो गया। नासा के अंतरिक्ष यान मार्स ऑडिसी ने पहली बार मंगल के चंद्रमा फोबॉस की फोटो अपने कैमरे में कैद की हैं।

यह भी पढ़ें, रिसर्च : दीवारों पर ही नहीं, पानी में भी बड़े मजे से चल लेती हैं मकड़ियां

चंद्रमा फोबॉस

बता दें, मार्स ऑडिसी के द थर्मल एमिशन इमेजिंग सिस्टम (टीएचईएमआईएस) नामक कैमरा साल 2001 में लांच किया गया था। जिसने 29 सिंतबर को मंगल पर फोबॉस की तस्वीरें ली हैं। तस्वीरों से पता चला है की फोबॉस का आकार अंडाकार है। जबकि इसका व्यास 22 किलोमीटर तक है।

हालांकि इससे पहले भी फोबॉस की हाई-रेजॉलूशन वाली तस्वीरें दूसरे मंगल यान से ली गयीं थी। लेकिन, उस समय इन तस्वीरों से वैज्ञानिकों को इन्फ्रारेड से सम्बंधित कोई भी जानकारी हासिल नहीं हो पायी थी।

अपने एक बयान में नासा ने कहा की थर्मल-इन्फ्रारेड तरंगों के कई बैंडों ने सतह की खनिज संरचना और बनावट की जानकारी जुटाई है। ऐरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी से टीएचईएमआईएस मिशन के योजनाकार जोनाथन हिल ने बताया कि पिछले 16 सालों से टीएचईएमआईएस मंगल पर मौजूद हैं लेकिन, 29 सितम्बर को पहली बार हम फोबॉस को देखने के लिए अंतरिक्ष यान को मोड़ने में कामयाब हुए हैं।

loading...
शेयर करें