लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाला ऐतिहासिक मुगल रोड चौथे दिन भी रहा बंद

केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाला 434 किलोमीटर लंबा श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग फिसलन और बर्फ जमा होने के कारण लगातार चौथे दिन बंद रहा।

श्रीनगर: केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाला 434 किलोमीटर लंबा श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) और ऐतिहासिक मुगल रोड मंगलवार को फिसलन और बर्फ जमा होने के कारण लगातार चौथे दिन बंद रहा। यातायात पुलिस अधिकारी ने बताया कि सोनमर्ग, ज़ोजिला दर्रा, मीनमर्ग और द्रास में वर्फबारी के कारण 434 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर आज चौथे दिन भी यातायात बाधित रहा।

यातायात पुलिस अधिकारी ने कहा कि सीमा सड़क संठगन (बीआरओ) ने बर्फ हटाने के लिए अत्याधुनिक मशीनों को लगाया है। राजमार्ग से बर्फ हटाने के बाद ही वाहनों की आवाजाही बहाल की जाएगी। इस बीच उन्होंने कहा, “आज श्रीनगर से जम्मू लिए के लिए वाहन चलेंगे और सुरक्षा बलों के काफिले सहित किसी भी वाहन को विपरीत दिशा से नहीं आने दिया जाएगा।”

अधिकारी ने बताया कि जम्मू के हल्के मोटर वाहनों को सुबह सात बजे से 12 बजे तक काजीगुंड के जिग को पार करना होगा। समय समाप्त होने के बाद किसी भी वाहन को आने की अनुमति नहीं होगी। भारी वाहनों को उधमपुर से श्रीनगर के लिए आने की अनुमति होगी। हिमपात और भूस्खलन के कारण सुबह कई घंटों तक बंद रहने के बाद सोमवार अपराह्न के बाद 270 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात फिर से बहाल कर दिया गया।

यातायात प्रवक्ता ने कहा कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के विकल्प वाले मुगल रोड पर बर्फ जमा होने के बाद आज चौथे दिन यातायात बाधित रहा। हिमपात के कारण सड़क पर फिसलन है। सड़क से बर्फ हटाने का काम लगभग पूरा हो गया है। मौसम में सुधार होने और यात्रियों के लिए रोड सुरक्षित होने के बाद ही यातायात को बहाल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन की रफ़्तार थमी, बंद होगी तेजस एक्सप्रेस, ये है वजह

Related Articles

Back to top button