होटल या जेल, जानकर उड़ जाएंगे होश, मिलती हैं ये…

0

जेल का नाम सुनते ही हमारी रूह कांप जाती है और एक तस्वीर सी हमारे दिमाग में छाने लगती हैं। जेल कोई नहीं जाना चाहता जेल के नाम से दिमाग में वहा का बदबूदार खाना, सलाखों के पीछे का अंधेरा, गन्दगी ये सब घूमता रहता है।

जेल तो कोई नहीं जाना चाहता लेकिन सोचिए अगर जेल होटल जैसा हो क्या बात है। क्या तब भी हम जेल जाने से पीछे हटेंगे, तो आईए आपको उन जेलों के बारे में बताते है जो किसी होटल से कम नही। बैस्टोय जेल, नॉर्वे- बोस्टोय द्वीप पर स्थित इस जेल में 100 से ज्यादा कैदी रहते हैं। इस जेल में कैदियों के लिए टेनिस, हॉर्सराइडिंग फिशिंग, सनबाथिंग, प्रिजन कॉम्प्लेक्स जैसी सुख-सुविधाएं मौजूद हैं। खेती करने के लिए फॉर्म और रहने के लिए कॉटेज, कई बार कैदी भूल ही जाते हैं कि वे जेल में हैं।

एचएमपी एटिवेल, स्कॉटलैंड – यहां लगभग 700 कैदी रहते हैं। कैदियों को एक सामान्य जनजीवन जीने में सक्षम बनाने और एक अच्छा इंसान बनाने के लिए पूरी कोशिश की जाती है।

ओटैगो करेक्शन्स फैसिलिटी, न्यूजीलैंड- इस जेल में सुरक्षा मानक कड़े हैं लेकिन कैदियों को सुख-सुविधाओं से लैस कमरे मिले हुए हैं। न्यूजीलैंड की इस जेल में फार्मिंग, कुकिंग, लाइट इंजीनियरिंग जैसे कामों में दक्ष होने के लिए क्लासेज चलाई जाती है।

अरेंजुएज प्रिजन, स्पेन- इस जेल में कैदियों को उनके बच्चों के साथ रहने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

जस्टिस सेंटर लेबेन, ऑस्ट्रिया- यह नॉन-वायलेंट अपराधियों के लिए है।जस्टिस सेंटर में हर कैदी को सिंगल सेल में रखा जाता है जिसमें प्राइवेट बाथरूम, किचेन औऱ टीवी भी उपलब्ध कराया जाता है। कैदियों के लिए जिम, बास्केटबाल कोर्ट भी मौजूद है।

चैंप-डॉलन प्रिजन, स्विटजरलैंड- कैदियों की भारी संख्या के लिए बदनाम रही कभी ये जेल आज कैदियों के लिए किसी अच्छे हॉस्टेल के कमरे से कम नहीं है।

जेवीए फुइसबटेल प्रिजन, जर्मनी- हैम्बर्ग की इस जेल में भी कैदियों को बेड, काउच, प्राइवेट शावर और टायलेट जैसी सुविधाएं मिली हुई हैं। कैदियों के लिए लॉन्ड्री की मशीन और कॉन्फ्रेंस रूम भी है।

हैल्देन प्रिजन, नॉर्वे- हैल्देन प्रिजन को ‘दुनिया की सबसे मानवीय जेल’ यूं ही नहीं कहा जाता है। यहां हर कैदी को प्राइवेसी है। कैदी टीवी शो, मूवी और वीडियो गेम्स एंजॉय करते हैं। जिम, म्यूजिक रिकॉर्डिंग फैसिलिटी समेत कई ऐसी सुविधाएं हैं जो शायद कई लोगों के लिए सपने से कम नहीं है।

loading...
शेयर करें