50 हजार रुपये से ज्यादा कैश साथ लेकर चल रहे है तो ये खबर जरूर पढ़े

0

लखनऊ : आचार संहिता के दौरान व्यापार-कारोबार या किसी अन्य वजह से यदि आपको नकद रकम लेकर चलना पड़े तो रकम के स्रोत का हिसाब-किताब भी साथ रखियेगा। चुनाव आचार संहिता लगते ही 50 हजार रुपये से अधिक रकम लेकर चलने पर पूछताछ हो सकती है। रकम ले जाने की सूचना आयकर विभाग को पहले भी दी जा सकेगी लेकिन रकम से जुड़े कागजात रखना फिर भी जरूरी होगा।

चुनाव की घंटी बजने के साथ ही आयकर विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। प्रदेश के सभी जिलों में आयकर टीमों को चुनाव में काला धन रोकने के लिए तैनात कर दिया है। आयकर के प्रधान निदेशक (जांच) अमरेंद्र कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान अधिकतम 50 हजार रुपये ही बिना हिसाब-किताब के इधर से उधर ले जाए जा सकते हैैं। इससे अधिक रकम होने पर रकम का स्रोत बताने के साथ यह जानकारी भी देनी होगी कि यह रकम कहां से लाई जा रही है और कहां पहुंचाई जा रही है।

इसी तरह बैैंकों से मोटी रकम के लेन-देन को लेकर भी आयकर विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है। आयकर निदेशक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि सभी बैैंकों को 10 लाख रुपये से अधिक रकम निकाले जाने या जमा करने की सूचना तुरंत आयकर विभाग को देने के निर्देश दिए गए हैैं। बैैंकों से यह सूचना मिलने पर आयकर ने संबंधित व्यक्ति के आयकर रिटर्न और पिछले आंकड़ों से मिलान की व्यवस्था भी की है। इस मिलान के दौरान कहीं यदि गड़बड़ी की आशंका नजर आई तो आयकर की टीम सर्वे या छापा डालने भी निकल पड़ेगी।

loading...
शेयर करें