दीवाली में कही कर्मचारियों का न निकले दिवाला, इसलिए योगी सरकार ने हल निकाला

लखनऊ: दिवाली बस आने ही वाली बस कुछ ही दिन शेष है और लोग त्योहारों के खर्च को लेकर थोड़ा चिंतित हैं। लेकिन यूपी सरकार ने इस चिंता का हल ढूंढ निकाला है। योगी सरकार के इस फैसले के बाद अब उत्तर प्रदेश के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिवाली से पहले वेतन के साथ-साथ बोनस और बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा. यह निश्चित रूप से एक उपहार है जो कर्मचारियों को पसंद आएगा।

राज्य के वित्त विभाग के निर्देश पर सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इस बार दिवाली से पहले वेतन मिल जाएगा. वित्त विभाग के अनुसार राज्य के अराजपत्रित कर्मचारियों को एक माह का वेतन बोनस के रूप में दिया जाएगा। पहले की तरह बोनस का 25 प्रतिशत वेतन के साथ मिलेगा जबकि 75 प्रतिशत जीपीएफ में जमा किया जाएगा. इस हिसाब से एक महीने का बोनस 6,908 रुपये हो सकता है। वहीं, 31 मार्च 2021 के बाद सेवानिवृत्त होने वाले और 30 अप्रैल 2022 को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को बोनस की पूरी राशि दी जाएगी।

31 मार्च 2021 को सेवा में कम से कम एक वर्ष पूरा करने वाले कर्मचारी बोनस के लिए पात्र होंगे। साथ ही, 31 मार्च 2021 को 3 साल या उससे अधिक पूरा करने वाले दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को बोनस मिलेगा। इसके अलावा पेंशनभोगियों को भी इस बोनस का लाभ मिलेगा। यह बोनस उन सभी कर्मचारियों को नकद के रूप में दिया जाएगा जो 31 मार्च 2021 के बाद सेवानिवृत्त हो चुके हैं या 30 अप्रैल 2022 तक सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

Related Articles