राज्य सरकार ने दिए निर्देश, अब रिटायर शिक्षकों को मिलेगी बढ़कर पेंशन

0

देहरादून। देशभर के सभी सेवानिवृत्त प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों के लिए एक राहत भरी खबर है। लम्बे समय से चली आ रही उनकी ये मुराद अब पूरी होती दिखाई दे रही है। सरकार ने सोमवार को ऐलान किया है कि शिक्षकों को बढे हुए वेतनमान के मुताबिक बढ़ी पेंशन का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें : मौसम विभाग का अलर्ट, झमाझम बारिश से हो सकता है जनजीवन…

पेंशन

दरअसल, एक जनवरी, 2006 से 31 मार्च, 2009 के बीच सेवानिवृत्त हुए शिक्षकों को छठवां वेतनमान सेवानिवृत्ति से पहले से लागू होने के बावजूद पेंशन में इसका लाभ नहीं दिया गया था। लेकिन अब सरकार ने फैसला किया है कि इन्हें एक अप्रैल, 2009 से पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : कांवड़ यात्रा के दौरान हुआ हादसा, दो की चली गयी जान

नहीं मिला था कोई लाभ

14 जुलाई, 2015 को हाईकोर्ट ने सरकार को इस संबंध में आदेश दिया था जिसमें दो साल से भी ज्यादा का समय लग गया। लेकिन इसके बावजूद एक जनवरी, 2006 से 31 मार्च, 2009 के बीच सेवानिवृत्त हुए शिक्षकों के लिए छठा वेतनमान सिर्फ और सिर्फ एक प्रावधान बनकर रह गया।

रिटायर शिक्षकों

इतना ही नहीं एक मार्च 2009 को जारी शासनादेश में सरकार ने उच्चीकृत वेतनमान को स्वीकृत किया। यही वजह रही कि इस आदेश के बाद भी शिक्षकों को बढ़ी हुई पेंशन का लाभ नहीं मिला सका है। इसके बाद प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों को हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा। दरअसल, शिक्षकों का कहना था कि सरकार ने नए वेतनमान का निर्धारण एक जनवरी, 2006 को किया था इसके आधार पर उन्हें बढ़ी पेंशन का लाभ मिलना चाहिए।

यह भी पढ़ें : प्यार में पागल दो प्रेमी को ऐसा चढ़ा इश्क का बुखार,…

शिक्षकों को मिलगी पहले से ज्यादा पेंशन  

हाईकोर्ट के आदेश के बाद बीते दिनों शिक्षा सचिव चंद्रशेखर भट्ट ने उक्त संबंध में निर्देश दिए कि एक मार्च, 2009 के द्वारा स्वीकृत उच्चीकृत वेतनमान को एक जनवरी, 2006 से प्राकल्पिक आधार पर वेतन का निर्धारण किया जाएगा। इसके बाद बढ़े वेतनमान के क्रम में उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि को आगणित कर एक अप्रैल, 2009 से पेंशन का लाभ दिया जायेगा।

loading...
शेयर करें