भूकंप के तेज झटकों से थर्राया नेपाल समेत उत्तर भारत, रिक्टर पैमाने पर 5.2 रही तीव्रता

नेपाल समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार सुबह 6 बजकर 29 मिनट पर भूकंप  के झटके महसूस किए गए. इन इलाकों में भूकंप के तीन झटके महसूस किये गये हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 थी. इसका केंद्र नेपाल का धादिंग जिले का नौबत था. फिलहाल अभी तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक काठमांडू में आए भूकंप में कोई बड़ी क्षति नहीं हुई है, भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है.

बता दें कि पहला भूकंप का झटका नेपाल के काठमांडू में सुबह करीब 6.14 मिनट पर आया. उसके बाद 6.29 मिनट पर काठमांडू में इसकी तीव्रता 4.8 और 6.40 मिनट पर ढढिंग जिले (Dhading District)  में 5.2 और 4.3 रिक्टर स्केल रही. बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि घर के दीवार तक हिलने लगे. वहीं भारत के अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

गौरतलब हो कि इससे पहले नेपाल के गोरखा जिले में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. जिससे लोगों में घबराहट फैल गई थी. नेशनल सीस्मोलॉजिकल सेंटर के अनुसार दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर भूकंप आया और इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई थी. वहीं एक अप्रैल को अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सोमवार को 11 घंटे के भीतर मध्यम तीव्रता वाले भूकंप के 20 झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र (एनसीएस) के अनुसार भूकंप की तीव्रता 4.5 और 5.5 के बीच थी.

Related Articles