जापानी कंपनी ने बनाया उड़ने वाला छाता, बिना हाथ लगाए ऐसे करेगा आपकी मदद!

टोक्यो। अपनी टेक्नोलॉजी के लिए दुनिया भर में मशहूर जापान ने एक नया कमाल किया है। उसने एक ऐसा छाता बनाया है जो हवा में उड़ सकता है। जापान की एक सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी ने इस छाते को तैयार किया है, जो ड्रोन की मदद से उड़ सकता है।

ये है छाते की खासियत

हवा में उड़ने वाले इस छाते को ड्रोन की मदद से उड़ाया जाता है। सेंसर की मदद से यह छाता व्यक्ति के आसपास ही घूमता रहता है। इसका वजन 5 किलोग्राम है और यह फिलहाल 5 मिनट तक उड़ सकता है।

छाता बनाने वाली कंपनी का ये है लक्ष्य

इस छाते को जापान की दूरसंचार प्रणाली विकसित करने वाली कंपनी आशी पावर ने बनाया है और अभी वह इस पर नमून के तौर पर काम कर रही है। कंपनी का लक्ष्य है कि 2020 में होने ओलिंपिक और पैरालिंपिक से पहले यह छाता व्यावहारिक उपयोग में लाया जा सके।

बिना हाथ लगाए कर सकेंगे छाते का इस्तेमाल

कंपनी के प्रेसिडेंट केंजी सुजुकी ने बताया कि इस छाते को बनाने का आईडिया काफी समय पहले आया था। जिसका प्लान उन्होंने 3 साल पहले बनाया था। उनका मानना था कि ऐसा छाता होना चाहिए कि दोनों हाथ व्यस्त होने के बावजूद भी उसका इस्तेमाल किया जा सके।

कंपनी के सामने आ रही कई मुश्किलें

सिविल एयरोनॉटिक्स के नियमों के चलते कंपनी के सामने कई प्रकार की समस्याएं आ रही हैं। दरअसल, नियमों के मुताबिक, ड्रोन को सार्वजनिक स्थानों पर मौजूद व्यक्ति या बिल्डिंग से करीब 30 मीटर की दूरी पर होना चाहिए। माना जा रहा है कि शुरुआत में इस उड़ने वाले छाते का इस्तेमाल निजी संस्थानों में ही किया जाएगा। कंपनी ने इसे बनाने के लिए ऐसे सिस्टम पर काम शुरू किया, जो इस्तेमाल करने वाले की पहचान आसानी से कर सके।

छाते में आ रही ये दिक्कतें

केंजी सुजुकी के मुताबिक, इस नमूने में अभी कई अन्य परेशानियां भी आ रही हैं। वजन ज्यादा होने के कारण यह देर तक उड़ नहीं पाता। अगर व्यक्ति धीरे चलता है तो यह अपनेआप उसके साथ घूम भी नहीं पाता। जाल से बने होने के कारण बारिश होने पर अभी इससे बचाव होना भी मुश्किल है।

Related Articles