केजरीवाल सरकार पांच गुना तक बढ़ाएगी किसानों की आय, लाई ये बड़ी योजना!

0

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी किसानों की आय को दोगुना करने के लिए नया आइडिया लेकर आ गये हैं। मंगलवार को सीएम ने ‘मुख्यमंत्री किसान आय बढ़ोत्तरी सोलर योजना’ का ऐलान किया है। इसका लक्ष्य राष्ट्रीय राजधानी में किसानों की आय तीन से पांच गुना करना है।

अगले 9 महीने में लागू होगी योजना

बैठक के बाद सीएम ने कहा कि वह निजी कंपनियों को दिल्ली की कृषि योग्य जमीन पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने की मंजूरी देंगे। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी। सीएम ने कहा कि मौजूदा समय में किसानों की प्रति एकड़ की दर से 20,000 से 30,000 रुपये आय होती है।  उन्होंने कहा कि इस योजना के लागू होने से कृषकों की आय तीन गुना (एक लाख रुपए तक प्रति एकड़) बढ़ जाएगी। इस योजना को अगले 9 महीनों में राज्यभर में लागू किया जाएगा।

किसानों की आय होगी दोगुनी- केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि कृषि से जुड़ी गतिविधियां प्रभावित न हों इसके लिए सोलर पैनल की ऊंचाई कम से कम 3.5 मीटर रखी जाएगी। इसके लिए किसान की अधिकतम एक तिहाई जमीन का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार के विभाग उन कंपनियों से बिजली खरीदेंगे, जिन्होंने खेती योग्य जमीनों में सोलर प्लांट लगाए हैं। साथ ही इन सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली को अलग-अलग विभाग 4 रुपए प्रति यूनिट के दर से खरीद की जाएगी।

देशभर मे हो सकता है लागू

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक मॉडल आदर्श मॉडल है जिसे पूरे देश में लागू किया किया जा सकता है। वहीं आर्थिक सर्वे के मुताबिक मौजूदा समय में राजधानी की 0.71 फीसदी आबादी ही कृषि क्षेत्र से जुड़ी है। सरकार के ग्रीन बजट के अनुसार किसानों को इस सोलर पैनल के लिए किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना है। दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि इस योजना के लिए दिल्ली में पहले से ही 5 प्राइवेट कंपनियों ने आवेदन कर दिया है।

loading...
शेयर करें