IPL
IPL

Antarctica से टूटा अब तक का सबसे बड़ा Iceberg, Mumbai के दोगुने आकार से भी विशाल

वैज्ञानिकों ने Antarctica में आई पहली दरार का पता लगा लिया है। 10 साल की कड़ी मेहनत के बाद वैज्ञानिक ने उस दरार का पता लगाया जिसकी वजह से आइस शेल्फ से एक विशाल Iceberg टूट गया। इस आइसबर्ग का आकर सपनों की नगरी Mumbai के दोगुना से भी ज़्यादा है।

नई दिल्ली : वैज्ञानिकों ने Antarctica में आई पहली दरार का पता लगा लिया है। 10 साल की कड़ी मेहनत के बाद वैज्ञानिक ने उस दरार का पता लगाया जिसकी वजह से आइस शेल्फ से एक विशाल Iceberg टूट गया। इस आइसबर्ग का आकर सपनों की नगरी Mumbai के दोगुना से भी ज़्यादा है। यह घटना शुक्रवार को नवंबर 2020 में आइस शेल्फ Ice Shelf पर बनी एक बड़ी दरार के बाद घटी है। 26 फ़रवरी को यह आइस बर्ग पूरी तरह टूटकर अलग हो गया।

“नॉर्थ रिफ्ट” पिछले दशक में ब्रंट आइस शेल्फ में सक्रिय रूप से सबसे अहम हिस्सा था। बता दें कि इस आइसबर्ग का आकार 1,270 वर्ग किमी है। वहीँ मुंबई का आकार 603 वर्ग किमी है। यानी साफ तौर पर यह आइसबर्ग मुंबई से कई गुना बड़ा है।

यह भी पढ़ें :

बीएएस (BAS) के निदेशक डेम जेन फ्रांसिस ने एक बयान में कहा, ” हमारी टीमें बरसों से ब्रंट आइस शेल्फ से एक आइसबर्ग के अलग होने को लेकर पूरी तरह तैयार थी। आने वाले हफ्तों या महीनों में, हिमखंड मूल हिस्से से दूर जा सकता है, या फिर यह चारों तरफ से ब्रंट आइसबर्ग के करीब रह सकता है।” National Oceanic and Atmospheric Administration के अनुसार अब यह आइसबर्ग खुले पानी में तैर रहा है।

Related Articles

Back to top button