तीसरे चरण की 117 लोकसभा सीटों के लिए प्रचार का आखिरी दिन आज

0

रविवार को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थम जाएगा. सियासी दलों ने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन को देखते हुए कमर कस ली है. रोड शो और रैलियों में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के नेता अपनी-अपनी पार्टियों के प्रत्याशियों को जिताने के लिए जनता से वोट की अपील करने में व्यस्त रहेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 3 रैलियों जबकि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह एक रोड शो करेंगे. कांग्रेस की ओर से आज 3 रैलियां की जाएंगी.

 

बता दें कि मतदान होने से पहले 48 घंटे के समय को मौन काल (साइलेंस पीरियड) कहा जाता है. इस दौरान किसी भी प्रकार की चुनाव प्रचार पर पाबंदी होती है.

प्रधानमंत्री मोदी की 3 रैलियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मिशन गुजरात और राजस्थान पर रहेंगे. पीएम मोदी गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों के लिए 23 अप्रैल को होने वाले चुनाव से पहले आज उत्तर गुजरात के पाटण में रैली करेंगे. साथ ही पीएम मोदी राजस्थान के बाड़मेर और चित्तौड़गढ़ में 2 रैलियों को भी संबोधित करेंगे.

बता दें कि गुजरात में मोदी ने अब तक जूनागढ़, सोनगढ़, अमरेली, हिम्मतनगर, सुरेंद्रनगर और आणंद में रैलियां की हैं जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जूनागढ़ के वनथली, कच्छ के भुज, भावनगर के महुवा और दक्षिण गुजरात के बारदोली में रैलियों को संबोधित कर चुके हैं.

बीजेपी की गुजरात इकाई की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि गांधीनगर लोकसभा सीट के तहत आने वाले अहमदाबाद के रानिप इलाके में मतदाता के तौर पर पंजीकृत नरेंद्र मोदी 22 अप्रैल की रात को गुजरात आएंगे और अगली सुबह अपना वोट डालेंगे.

अमित शाह का रोड शो

बीजेपी अध्यक्ष और गांधीनगर लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार अमित शाह घाटलोदिया और वेजलपुर विधानसभा क्षेत्रों के नेताओं से मिलने के बाद चुनाव प्रचार के आखिरी दिन गांधीनगर के साणंद इलाके में एक रोड शो करेंगे. इस दौरान वह सोसाइटी के अध्यक्षों से भी बात करेंगे.

विपक्ष की रैलियां

विपक्षी कांग्रेस की तरफ से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और फिल्म अभिनेत्री अमीषा पटेल रविवार को क्रमश: बनासकांठा और वड़ोदरा में रैलियां करेंगे. साथ ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का वायनाड दौरे का रविवार को दूसरा दिन है. प्रियंका आज यहां शहीदों के परिजनों से मुलाकात करेंगी.

23 अप्रैल को कहां-कहां वोटिंग

तीसरे चरण में 14 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इन सीटों के अलावा दूसरे चरण की जिन दो लोकसभा सीटों (तमिलनाडु की वेल्लोर और त्रिपुरा की पश्चिम सीट) पर चुनाव आयोग ने मतदान टाल दिया था. उस पर भी वोट डाले जाएंगे. इस तरह से 16 राज्यों की 117 सीटों पर वोटिंग होगी. इस चरण में असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, गुजरात की सभी 26, गोवा की 2, जम्मू कश्मीर की 1, कर्नाटक की 14, केरल की सभी 20, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की 5, दादरा-नगर हवेली की 1, दमन व दीव- 1 सीट शामिल है.

loading...
शेयर करें