नवंबर माह के आखिरी दिन पड़ेगा 2020 साल का अनितम चंद्र ग्रहण

साल 2020 में इस वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है, पंचांग के अनुसार साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को लगने जा रहा है।

नई दिल्ली: साल 2020 में इस वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है, पंचांग के अनुसार साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को लगने जा रहा है। यह पेनुब्रल ग्रहण होगा, सूर्य से चंद्रमा पर सीधे पड़ने वाली रौशनी का कुछ हिस्सा पृथ्वी की बाहरी परछाई रोकती है। चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा के 82 प्रतिशत हिस्से पर पृथ्वी की छांव सूर्य का प्रकाश रोकेगी, जिसकी वजह से चंद्रमा की चमक थोड़ी हल्की पड़ेगी।

चंद्र ग्रहण हिंदू कैलेंडर के मुताबिक कार्तिक शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को लगने वाला है, इस बार चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में लगने जा रहा है। पंचांग के अनुसार इस दिन रोहिणी नक्षत्र रहेगा। सूतक काल पूर्ण ग्रहण में मान्य होता है, इस समय किसी भी प्रकार का शुभ कार्य नहीं किया जाता हैं। पूर्ण चंद्र ग्रहण में ग्रहण लगने से 9 घंटे पूर्व सूतक काल आरंभ हो जाता है।

ये भी पढ़े : राजस्थान में छह जिलों की 25 तहसील सूखाग्रस्त घोषित

भरतीय समया अनुसार यह चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 04 मिनट पर एक छाया से पहला स्पर्श होकर शाम 05 बजकर 22 मिनट पर उपच्छाया से अंतिम स्पर्श करेगा। चंद्र ग्रहण के दिन कार्तिक पूर्णिमा भी है, लेकिन ग्रहण के चलते चंद्रमा क्षितिज से नीचे होने के कारण देश में अधिकतर हिस्सों में इसे देखा नहीं जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button