अब तक के सबसे निचले स्तर रुपया, डॉलर के मुकाबले 70.82 पर

0

मुंबई: भारतीय रुपए में गिरावट का दौर जारी है। गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे गिरकर 70.82 के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। शेयर बाजार में गुरुवार को फ्लैट स्तरों पर कारोबार देखा जा रहा है। सेंसेक्स 74 अंक ऊपर 38796.98 पर खुला। इसने 38,819.06 का उच्च स्तर पर पहुंच गया।

इससे पहले बुधवार को रुपया 70.65 तक लुढ़का था। हालांकि, क्लोजिंग 49 पैसे की गिरावट के साथ 70.59 पर हुई। मुद्रा कारोबारियों के मुताबिक इंपोर्टर्स और रिफाइनरी की ओर से डॉलर की मांग बढ़ी। इस वजह से रुपए में कमजोरी आई। डॉलर दूसरे देशों की मुद्राओं के मुकाबले भी मजबूत हुआ है।

रुपए की गिरावट का असर

रुपये में लगातार गिरावट के चलते पेट्रोल-डीजल के दाम एक बार फिर बढ़ गये हैं। दरअसल, भारत अपनी जरूरत का 80% से ज्यादा क्रूड आयात करता है। इसके लिए डॉलर में भुगतान करना पड़ता है। लेकिन गिरावट के चलते उसे ज्यादा रकम चुकानी पड़ेगी। इसका असर तेल के दाम में भी पड़ेगा।

विदेशों में घूमने और विमान यात्रा पर पड़ सकता है असर

विदेश घूमना और वहां पढ़ाई करना महंगा हो जाएगा। क्योंकि, करंसी एक्सचेंज के लिए ज्यादा रुपए चुकाने पड़ेंगे। एयरलाइंस को नुकसान होगा। उन्हें दूसरे देशों से विमान किराए पर लेने के लिए ज्यादा रकम देनी पड़ेगी।

loading...
शेयर करें