इस स्निफर डॉग के सिर पर माफिया ने रखा 48 लाख रुपये का इनाम, वजह जान रह जाएंगे हैरान!

0

बोगोटा: दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप में स्थित कोलंबिया देश से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक मादा स्निफर डॉग ने ड्रग तस्करों की 10 किलो कोकीन पकड़वाई है। इसके बाद इस मादा की जान को खतरा पैदा हो गया है और उसकी सुरक्षा में पुलिस लगानी पड़ गई। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस तस्कर की कोकीन पकड़ी गई थी, उसने इस मादा स्निफर का सिर लाने वाले व्यक्ति को 53 हजार पौंड यानी करीब 48 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, सॉम्ब्रा नाम की इस मादा स्निफर की  उम्र छह साल की है। जोकि नशीली दवाएं पकड़वाने के लिए काफी मशहूर है। उसे अब तक कोलंबिया के टर्बो क्षेत्र में तैनाती दी गई थी। यह उराब्रे क्षेत्र का हिस्‍सा है। इस क्षेत्र को कोलंबिया में ड्रग तस्‍करों का गढ़ कहा जाता है। इस साल की शुरुआत में सॉम्ब्रा ने सबसे बड़े ड्रग तस्‍कर गैंग उरेबेनोस की 10 टन के करीब कोकीन पकड़वाई है। साथ ही अब तक 245 ड्रग तस्‍करों को गिरफ्तार भी करवा चुकी है। इस कार्रवाई से बौखलाए गैंग के सरगना डेरो एंटोनियो उसुगा उर्फ ओटोनील ने उसका सिर लाने वाले को 48 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

सॉम्ब्रा की सुरक्षा में जुटी पुलिस

कोलंबिया पुलिस के अनुसार, जर्मन शेफर्ड प्रजाति की सॉम्ब्रा को कोलंबियन लॉ इनफोर्समेंट में एंटीयोकिया के एक कुत्‍ता घर से लाया गया था।  इसके बाद उसे इस ढंग से प्रशिक्षित किया गया कि वह ड्रग को सूंघ कर पता लगा सके। माफिया के ऐलान के बाद सॉम्ब्रा की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उसके साथ एक हैंडलर तो होता ही है, अब उसकी सुरक्षा में 10 से ज्यादा पुलिसवाले तैनात हैं। पुलिस के मुताबिक, सॉम्ब्रा को लेकर वह कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं।

कौन हैं ईनाम रखने वाला माफिया?

सॉम्ब्रा स्निफर पर इनाम रखने वाला दाइरो एंटोनियो उसुगा उर्फ ओटोनील उरबेनोस का बड़ा बदमाश माना जाता है। वह कोलंबिया के मोस्टवॉन्डेट अपराधियों में शामिल है। पुलिस के प्रवक्ता ने बताया, “गैंगस्टर सॉम्ब्रा को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। उन्होंने उसे पकड़ने या मारने के लिए ऑफर दिया है।”

loading...
शेयर करें