लिवर की बिमारियों का मुख्य कारण है ये वायरस, ऐसे करें बचाव

0

हेपेटाइटिस-सी वायरस से होने वाला संक्रमण है, जो दिल पर हमला करता है और सुजन पैदा करता है। हेपेटाइटिस-सी लिवर कि बिमारियों का एक प्रमुख कारण है, इसका वायरस रक्त के जरिए करता है एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में प्रवेश करता है। इसका इलाज अगर समय पर न कराया गया तो यह बीमारी कैंसर का रूप भी ले सकती है।

महिलाओं में हेपेटाइटिस सी होने का मुख्य कारण है कि वो उन्हीं सुईयों का प्रयोग करती हैं, जो उनके पार्टनर द्वारा प्रयोग की जा चुकी होती है। या उन दवाओं का प्रयोग करती हैं जो सुईयों के जरिए नसों के अंदर ली जाती है, इससे हेपेटाइटिस सी के वायरस महिलाओं के शरीर में प्रवेश कर  जाते हैं। अगर गर्भवती महिला को हेपेटाइटिस सी है तो उसके होने वाले बच्चे को यह समस्या जरूर होती है।

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि विज्ञान ने पिछले कुछ वर्षो में काफी तरक्की की है, जिसकी वजह से हेपेटाइटिस सी का इलाज संभव हो गया है। इस बीमारी के 8 से 12 सप्ताह के दौरान भी लगभग 90 फीसदी लोगों में इसका उपचार किया जा सकता है। हालांकि, इस बीमारी के बारे में कई गलत-फहमियां भी प्रचलित हैं, जिसके कारण कभी-कभी इसका इलाज शुरू नहीं हो पाता है, ये भी माना जाता है कि हेपेटाइटिस का कारण जॉन्डिस होता है।

loading...
शेयर करें