IPL
IPL

घाटी में पारा लुढ़का, गुलमर्ग (Gulmarg) में मौसम हुआ खुशनुमा

कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड, गुलमर्ग में पारा शून्य से 10.4 डिग्री नीचे, गुलमर्ग में बड़ी संख्या में पयर्टक पहुंचे नए साल का जश्न मनाने

श्रीनगर: पूरी कश्मीर (Kashmir) घाटी में पारा लुढ़कने और तापमान सामान्य से कई डिग्री नीचे जाने के कारण हाड़ कंपा देने वाली ठंड बढ़ गई है जबकि विश्व प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा।

घाटी में खिली धूप

घाटी में धूप निकलने से दिन के तापमान में कुछ सुधार हुआ है लेकिन बर्फीली हवाओं का चलना जारी है। अगले 48 घंटों के दौरान घाटी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इसबीच केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में सभी जल निकायों के जम जाने के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जबकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान जमने वाली स्थिति से नीचे आ गई है।

सीमावर्ती शहर कारगिल में सबसे अधिक ठंड रही तथा बुधवार की तुलना में तापमान एक डिग्री और नीचे लुढक गयी जो शून्य से 18.5 डिग्री सेल्सियस नीचे तक आ गयी। इसके बाद लेह का स्थान रहा जहां तापमान शून्य से 15.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

मौसम विभाग की जानकारी

मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि अगले 48 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहेगा जिससे न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी। उन्होंने कहा कि दिन के तापमान में सुधार होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी), जो अरब सागर से उत्पन्न हुआ है और अफगानिस्तान तथा पाकिस्तान होते हुए इस क्षेत्र में पहुंच रहा है और यह शनिवार को जम्मू-कश्मीर से टकराएगा। इस विक्षोभ के प्रभाव के कारण शनिवार से अगले चार दिनों तक बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान है।

गुलमर्ग का तापमान

उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के कारण रात के तापमान में हल्का सुधार हुआ है। घाटी में सबसे अधिक ठंडा स्थान गुलमर्ग रहा जहां बुधवार को तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जबकि रात का तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री कम है।

गुलमर्ग में बर्फबारी के कारण कई फुट बर्फ जमा हो गई तथा पर्यटक आज सर्द मौसम के के आगोश में आज सुबह उठे। दिन के दौरान बादलों के बीच धूप निकलने से अधिकतम तापमान में कुछ सुधार होने की संभावना है। इस दौरान बर्फीली हवाओं का चलना जारी रहने का भी अनुमान है।

नए साल का जश्न

एक होटल व्यवसायी ने कहा, “पर्यटक नए साल का जश्न मनाने के लिए गुलमर्ग में बड़ी संख्या में आये हुए हैं। स्की रिसॉर्ट के सभी होटल पूरी तरह से बुक है। कड़ाके की ठंड के बावजूद वे स्की ढलानों पर बर्फ से संबंधित अलग-अलग गतिविधियों का आनंद ले रहे हैं।”

ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में गुरुवार सुबह धूप लेकिन सर्द सुबह के बीच लोगों ने आंखें खोलीं। यहां रात के तापमान में लगभग चार डिग्री की गिरावट देखी गई। बुधवार को पारा शून्य से 2.1 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि रात का तापमान शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जो सामान्य से लगभग 4 डिग्री कम है। दक्षिण कश्मीर में स्थित विश्व प्रसिद्ध हेल्थ रिसॉर्ट पहलगाम में रात के तापमान में आंशिक कमी आई जो शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज की गयी। यह सामान्य से 4 डिग्री कम है।

घाटी के प्रवेश द्वार काजीगुंड, उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा तथा पर्यटन स्थल कोकेरनाग में तापमान क्रमशः शून्य से 6.2 डिग्री, 5.8 डिग्री और 7.8 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ेइस जिले में बढ़े (Cyber Crimes) साइबर अपराध, जानें अपराधों का लेखा-जोखा

यह भी पढ़ेखेसारीलाल यादव का रिलीज हुआ New Year Song

Related Articles

Back to top button