हिंदी सिनेमा का सबसे खूबसूरत चेहरा, जो जिंदगी की त्रासदियों में खो गया

0

अपनी खूबसूरती और बेमिसाल अदाकारी से बॉलीवुड में सालों तक राज करने वाली मधुबाला का जन्म 14 फरवरी को हुआ. मधुबाला ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में दीं. लेकिन मधुबाला ने प्रोफेशनल लाइफ में जितनी कामयाबी हासिल की उनकी पर्सनल लाइफ उतनी ही मुश्किलों भरी रही. प्यार के दिन जन्मीं मधुबाला को कभी प्यार नहीं मिल पाया.  मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी चर्चा में रही, लेकिन इसे कभी अंजाम नहीं मिला.

1951 में आई फिल्म तराना के सेट से उनकी लव स्टोरी शुरू हुई थी. दोनों को पहली नजर में एक-दूसरे से प्यार हो गया था. लेकिन मधुबाला के पिता को उनकी लव लाइफ से बहुत परेशानी थी. वो द‍िलीप कुमार-मधुबाला के र‍िश्ते के सख्त खि‍लाफ थे. उनकी लव स्टोरी में काफी रुकावटें आईं. उनकी लव स्टोरी परवान न चढ़ सकी.

बाद में मधुबाला ने किशोर कुमार संग शादी की. दोनों की जोड़ी पर्दे पर खूब पसंद की गई. लेकिन ब‍िगड़ी तब‍ीयत ने मधुबाला का साथ नहीं द‍िया. 23 फरवरी, 1969 को मधुबाला ने आख‍िरी सांस ली.

बता दें कि मधुबाला का जन्म दिल्ली में एक पश्‍तून मुस्लिम परिवार में हुआ था. मधुबाला अपने माता-पिता की पांचवीं संतान थीं. मधुबाला का बचपन का नाम ‘मुमताज बेगम जहां देहलवी’ था.  मधुबाला ने अपना फिल्‍मी सफर बसन्‍त (1942) में ‘बेबी मुमताज’ के नाम से शुरू किया था.

देविका रानी ‘बसन्त’ में उनके अभिनय से बहुत प्रभावित हुईं, इसके बाद उनका नाम मुमताज से बदल कर ‘मधुबाला’ रख दिया.

loading...
शेयर करें