IPL
IPL

70 के दशक की सबसे मशहूर Bollywood actress ने दुनिया को कहा अलविदा

मुंबई: बॉलीवुड की दुनिया से एक और दुखद खबर आ रही है कि 70 के दशक की सबसे मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री (Bollywood actress) शशिकला का आज रविवार को निधन हो गया है। 88 साल की उम्र में शशिकला ने 4 अप्रैल को मुंबई के कोलाबा में दोपहर 12 बजे अंतिम सांस ली। 70 के दशक में बॉलीवुड अभिनेत्री (Bollywood actress) शशिकला फिल्मों में हीरोइन और विलेन का किरदार निभाया हैं और अब तक उन्होंने में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। उनका पूरा नाम शशिकला जावलकर था और जन्म 4 अगस्त 1932 को सोलापुर में हुआ था। शशिकला के पिता बहुत बड़े व्यापारी थे।

इन फिल्मों में किया काम

शशिकला को बचपन से ही नाचना-गाना बेहद पसंद था। उनके पिता का व्यापार में बहुत ज्यादा नुकसान हो गया था। जब कोई रास्ता नहीं बचा तो शशिकला काम की तलाश में मुंबई आ गई थीं। मुंबई में उनकी मुलाकात नूर जहां से हुई थी। नूर जहां के पति शौकत रिजवी की फिल्म जीनत में शशिकला को पहला काम मिला था। उनकी ये पहली फिल्म काफी जीनत काफी हिट हुई थी। उन्होंने तीन बत्ती चार रास्ता, हमजोली, सरगम, चोरी चोरी, नीलकमल, अनुपमा में काम किया था।

ये भी पढ़ें : जानिए कैसे ज़मीन की भूख China के दोस्तों को भी बना देगी उसका दुश्मन

टीवी सीरियल में भी किया है काम

उन्होंने फिल्मों के अलावा टीवी सीरियल में भी काम किया है। शशिकला पॉपुलर टीवी शो सोन परी में फ्रूटी की दादी का भी किरदार निभाया है। साल 2007 में उन्होंने भारत सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा था। कई साल पहले उन्हें गुजरात सरकार ने बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी दिया था और यह अवॉर्ड 1963 में रिलीज हुई गुजराती फिल्म ‘सत्यवान सावित्री’ के लिए दिया गया था।

ये भी पढ़ें : सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच भीषण Encounter, एक महिला कमांडर सहित कई ढेर

Related Articles

Back to top button