नए COVID-19 वैरिएंट Omicron ने बढ़ाई चिंता, मेयर ने लिया ये फैसला

मुंबई: नए COVID-19 वैरिएंट Omicron पर बढ़ती चिंताओं के बीच, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों का जीनोम परीक्षण किया जाएगा। मेयर पेडनेकर ने कहा, ”बाहर जाने वाली उड़ानों पर किसी भी तरह से कोई रोक नहीं है, लेकिन यह फैसला पिछले अनुभव को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।”

इसके अलावा मेयर पेडनेकर ने भी मुंबई के नागरिकों को अतिरिक्त सतर्क रहने और मास्क पहनने, हर समय सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने को कहा है। उन्होंने कहा, “मैं सभी से सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने का अनुरोध करती हूं ताकि इस नए खतरे को रोका जा सके।”

इस बीच, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने आज (27 नवंबर) शाम वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक बुलाई है जिसमें SARS-CoV-2 संस्करण B.1.1.1.529 से निपटने के उपायों पर चर्चा की गई है – जिसे ‘चिंता का एक प्रकार’ कहा जाता है। बैठक बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने बुलाई है, बैठक में बीएमसी दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर भी चर्चा करेगी।

अन्य समाचारों में भारत ने कई देशों को सूची में जोड़ा है जहां से यात्रियों को भारत में आगमन पर अतिरिक्त उपायों का पालन करने की आवश्यकता होगी, जिसमें संक्रमण के लिए आगमन के बाद परीक्षण भी शामिल है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में हांगकांग और इज़राइल को उन देशों की सूची में शामिल किया है, जहां से यात्रियों को भारत आने पर अतिरिक्त उपायों का पालन करने की आवश्यकता होगी, जिसमें नए COVID संस्करण ‘ओमाइक्रोन’ का पता लगाने पर विचार करने के बाद आगमन के बाद परीक्षण भी शामिल है।

Related Articles