दिल्ली में अगले 24 घंटे और बारिश के आसार कोहरे से रुकी ट्रेनों की रफ़्तार

नई दिल्ली: में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में भी ठंड का कहर जारी हो गया है। कुछ दिनों की तरह बुधवार को भी पहाड़ी इलाके में बर्फबारी हुई, जिसके बाद आज दिल्ली के एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में सुबह ठंड से हुआ बुराहाल, वहीं मौसम विभाग का अनुमान बतया जा रहा है कि अगले 24 घंटे में तेज हवाएं चलेंगी और कुछ इलाकों में बारिश के साथ बर्फ़बारी होगी। गुरुवार को ठंड और कोहरे के कारण रेल समेत सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ है। कोहरे ने 10 ट्रेनों की रफ्तार रोक दी गयी| 

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पहाड़ों से आ रही हवाओं के कारण शीतलहर का प्रकोप बना हुआ है। इसी कारण जनवरी के अंतिम सप्ताह में भी पारा 5 डिग्री के आसपास चल रहा है। बुधवार को एक बार फिर दिल्ली ठिठुरी और न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले तीन दिनों में दूसरी बार है जब न्यूनतम तापमान इतना रहा है। इससे पहले रविवार को भी पारा 5.2 डिग्री दर्ज किया गया था। बीते सात सालों में 30 जनवरी को इतना कम तापमान नहीं रहा।

दिल्ली में मंगलवार को धूप निकलने से सर्दी से मामूली राहत मिली थी, लेकिन बुधवार को मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार सुबह से आसमान में बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चलती रही। इस कारण से सर्दी का अहसास ज्यादा होता रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 20.9 डिग्री व न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 5.2 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग पहले ही भविष्यवाणी कर चुका है कि 31 जनवरी व एक फरवरी को दिल्ली में तेज मैदानी हवाएं चलेंगी व कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि होगी। इस कारण से तापमान में गिरावट होने की संभावना कम है।

Related Articles