IPL
IPL

भारत से थे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के पूर्वज!

नई दिल्ली: जो बाइडन (Joe Biden) 20 जनवरी  को अमेरिका के राष्ट्रपति पद का शपथ लेंगे. इसके साथ ही वो अमेरिका के 20वें राष्ट्रपति बन जायेंगे. लेकिन उनके राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण से पहले उनसे जुड़ी कई रोचक जानकारियां सामने आ रही है. मीडिया में भी इसकी जबरदस्त चर्चा हो रही है. जिस बात की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो है बाइडन का भारतीय कनेक्शन.

Joe Biden का भारतीय कनेक्शन

दरअसल जो बाइडन (Joe Biden) ने 2013 में एक भाषण के दौरान खुद ये कहा था कि उनके परिवार का भारत से गहरा रिश्ता है. उन्होंने अपने भाषण में यह खुद बताया था कि 1970 के दशक उन्हें मुंबई से बाइडन सरनेम वाले व्यक्ति का पत्र प्राप्त हुआ था. इस पत्र में यह साफ़ तौर लिखा गया था कि हमारा (पत्र लिखने वाला व्यक्ति) एक-दूसरे से कनेक्शन है.

बाइडन को मिला जॉर्ज का ख़त

बतौर बाइडन पत्र लिखने वाले व्यक्ति ने लिखा था कि हमारे पूर्वज एक ही थे. जो की ईस्ट इंडिया कंपनी में काम करते थे. बाइडन ने पत्र भेजने वाले व्यक्ति का नाम जॉर्ज बाइडन बताया था.

चेन्नई से हो सकता है कनेक्शन

लंदन के किंग्स कॉलेज में वार स्टडीज के विजिटिंग प्रोफेसर टिम विलेसी विल्से कहते हैं कि संभवतः बाइडन का कनेक्शन क्रिस्टोफर बाइडन से रहा हो जो की तब  ईस्ट इंडिया कंपनी में कार्यरत थ. इन सबमें सबसे ज्यादा दिलचस्प बात ये है कि अमेरिका के उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का जन्म चेन्नई में हुआ था और क्रिस्टोफर बाइडन भी चेन्नई में रहते थे.

यह भी पढ़ें: नाबालिग को 3 घंटे में बदमाशों के चंगुल से छुड़ाया, ग्रामीणों ने किया पुलिस टीम का स्वागत

Related Articles

Back to top button