अधिकारी का खुलासा, वेनेजुएला पर कब्जा करना चाहते थे ट्रंप!

वाशिंगटन। पिछले साल हुई ओवल ऑफिस में वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाने की बैठक में सब हैरान तब रह गए, जब मौजूदा अधिकारियों ने ट्रंप से एक सवाल कर लिया। सवाल वेनेजुएला को लेकर था, बैठक के दौरान अधिकारियों ने ट्रंप से कहा कि अगर क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाले वेनेजुएला पर कोई समाधान नहीं निकल रहा तो अमेरिका उस पर कब्जा क्यों नहीं कर लेता है?

इस बात का खुलासा बैठक की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने किया है। बताया जाता यह एक गोपनीय बैठक थी, जिसमें हुई बातचीत का किसी को अंदाजा नहीं था। इस बात का जिक्र अधिकारी ने तब किया जब उसे यह भरोसा दिलाया गया कि उसके नाम को गोपनीय रखा जाएगा। बैठक की जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा कि ट्रंप ने बैठक के अंत में अपने शीर्ष सहयोगियों से मुखातिब होते हुए कहा था कि क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाले वेनेजुएला पर जब कोई समाधान नहीं निकल रहा है तो अमेरिका उस अशांत देश पर कब्जा क्यों नहीं कर लेता ?

अधिकारी ने बताया कि इस सुझाव को सुनकर मौजूदा समय में रहे विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और राष्ट्रीय सलाहकार एच आर मैकमास्टर भी अचंभित रह गए थे, और साथ ही इस सुझाव को ट्रंप पर ही छोड़ दिया गया था। जिसके बारे में कहा जाता है कि ट्रंप ने बहुत लंबे समय तक विचार किया था। साथ ही अगले ही दिन ट्रंप ने वेनेजुएला के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की चेतावनी भी दे दी थी। देश के हालात खतरनाक बताते हुए उन्होंने वेनेजुएला के राष्ट्रपति को तानाशाह बताते हुए कई अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया था।

Related Articles