अटल बिहारी की तस्वीर को सामने रखकर ली जाएगी सुशासन की शपथ

भोपाल : मध्य प्रदेश में 25 दिसंबर से सुशासन सप्ताह मनाया जाएगा। सभी अधिकारी सुशासन दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन कर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर के सामने सम्मान प्रकट कर सुशासन की शपथ लेंगे।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, राज्य में 25 से 30 दिसंबर तक प्रदेश के सभी जिलों में सुशासन सप्ताह मनाया जाएगा। राज्य शासन ने इससे एक दिन पूर्व 24 दिसंबर, 2018 को प्रदेश में सुशासन दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। भोपाल में मंत्रालय के सामने वल्लभ भाई पटेल पार्क में 24 दिसंबर को 11 बजे अधिकारियों-कर्मचारियों को सुशासन की शपथ दिलाई जाएगी।

सुशासन सप्ताह के दौरान सभी सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की जाएगी और कार्यालयों को स्वच्छ बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।राज्य शासन द्वारा सभी विभागों, संभागायुक्तों और कलेक्टरों को जारी आदेश में कहा गया है कि 24 दिसंबर को जिला-स्तर पर किसी एक सभागृह या स्थल पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व़ अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर सम्मान प्रकट करते हुए सुशासन की शपथ लें। कार्यक्रम में जिले के सभी जन-प्रतिनिधि और शासकीय अधिकारियों को शामिल होने के लिये आमंत्रित करें।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, सुशासन सप्ताह के दौरान उत्कृष्ट प्रशासकीय कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचरियों को सम्मानित किया जाएगा। जिलाधिकारियों से कहा गया है कि सूचना का अधिकार, लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी, सीएम हेल्पलाइन, समाधान ऑनलाइन, जन-सुनवाई, स्वच्छता और लोगों के सशक्तिकरण के लिये बनाए गए अन्य अधिनियम और व्यवस्थाओं के संबंध में जिला एवं विकासखंड स्तर पर चर्चा आयोजित कर लोगों को जागरूक करें।

स्कूल-कॉलेजों में पर्यावरण, ऊर्जा, पानी बचाओ एवं स्वस्थ समाज जैसे सुशासन में सहायक विषयों पर संगोष्ठी भी आयोजित की जाएंगी।

Related Articles