ICT : कोरोनोवायरस महामारी के दौरान अज़रबैजान में बढ़ी इंटरनेट की लोकप्रियता

बाकू : अज़रबैजान में 2020 की शुरुआत में शुरू हुई कोरोनावायरस महामारी ने समाज में जीवन के तरीके को मौलिक रूप से बदल दिया है और मूल्यों के प्रति अलग दृष्टिकोण पैदा किया है। कुछ महीने पहले जो महत्वपूर्ण नहीं लगता था वह नए परिवेश में बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। महामारी ने क्षेत्रों के तेजी से विकास की आवश्यकता पैदा की, जो हाल के दिनों तक धीरे-धीरे विकसित हुआ।

ICT से अज़रबैजानिओं का जीवन हुआ है आसान

इसी के तहत अज़रबैजान ICT ( Information and Communications Technology) द्वारा बनाए गए अवसरों का उपयोग करके शिक्षा से लेकर मनोरंजन तक जीवन के हर पहलुओं का निर्माण करने का प्रयास कर रह हैं। इसी वजह से इस का उपयोग और मांग बढ़ती जा रही है। अज़रबैजान में COVID-19 के प्रकोप के बाद से, लगभग हर परिवार इलेक्ट्रॉनिक, दूरसंचार, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के आधार पर आयोजित शैक्षिक प्रक्रिया के इस रूप से परिचित हो गया है।

यह भी पढ़ें : Brazilian राष्ट्रीय कांग्रेस के इस सड़क प्रस्ताव से जैव विविधता हॉटस्पॉट को बड़ा खतरा

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की महामारी से पहले यह सब इस देश में पारी कथाओ जैसा था। कुछ चुनौतियों के बावजूद, अजरबैजान सेंट्रल एशिया में इस प्रक्रिया में सबसे आगे है, क्योंकि राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव को विश्वास है कि “आने वाले वर्षों में, अजरबैजान सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में अपने नेतृत्व को और मजबूत करेगा”।

यह भी पढ़ें : मॉरिशस मसले के तहत सेबी ने Adanii Wilmar आईपीओ पर लगाई पाबन्दी

Related Articles