प्रधानमंत्री ने मैसूर में किया भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन

pm-modi-in-mysuru_650x400_51451799490मैसूर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने कर्नाटक दौरे के दूसरे दिन मैसूर में हैं। यहां उन्‍होंने 103वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया में विज्ञान की अगुवाई करने वाले शख्सियतों के साथ साल की शुरूआत करना बेहद प्रसन्‍नता की बात है।

पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा, आर्थिक विकास और मानव कल्याण के मकसदों को हासिल करने के लिए हम वैज्ञानिकों और प्रवर्तकों की तरफ उम्मीद की नज़रों से देख रहे हैं। इस बार भारतीय विज्ञान कांग्रेस की थीम, डॉ कलाम के विज़न को सलाम करने के लिए एकदम उपयुक्त है। हमारी सफलता एक छोटे से एटम से लेकर अंतरिक्ष की ऊंचाईयों तक पहुंच चुकी है। हमने खाद्य और स्वास्थ्य सेवाओं में इज़ाफा किया है और हम दुनिया के बाकी देशों के लिए एक बेहतर ज़िंदगी की प्रेरणा बनते जा रहे हैं।

इस समारोह का आयोजन मैसूर द्वारा 34 साल बाद ऐसे वक्त में किया गया है, जब मैसूर यूनिवर्सिटी अपनी स्थापना का 100वां साल मना रही है। इस बार की थीम भारत में स्वदेशी विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी है। भारतीय विज्ञान कांग्रेस में मशहूर वैज्ञानिकों सहित 500 से ज़्यादा गणमान्य लोग शिरकत कर रहे हैं। देशभर के जानेमाने वैज्ञानिक और तकनीकविद रविवार को मैसूर में जुटे हैं मोदी सरकार के महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को किस प्रकार वैश्विक बाजार में लागू किया जाए, इस पर विचार मंथन करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button