हार्ट से जुड़ी प्रॉब्‍लम होगी दूर, अधिक उम्र तक दिखेंगे जवान, बस करना होगा ये काम

लखनऊ: एक्सरसाइज करना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है। एक्सारसाइज करने से हमारे सेहत से जुड़ी कई बीमारियों दूर करने में मदद करती है। व्यस्त जिंदगी में एक्सारसाइज (Exercise) के लिए समय निकालना बेहद मुश्किल होता है। कुछ ऐसे एक्सारसाइज होते है जिन्हे अपना कर आप अपनी सेहत को अच्छा और तंदरुस्त बना सकते है। मसल्‍स को मजबूत रखने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) करना बहुत जरूरी होता है, ऐसा करने से शरीर में ब्‍लड फ्लो अच्छे से होता है, इससे दिमाग और शरीर दोनों अच्‍छी तरह सक्रिय होता हैं। ब्रेन सेल्स बनाने में भी मददगार होता हैं।

एक्सरसाइज करने से हार्ट से जुड़ी प्रॉब्‍लम को भी नियंत्रित रहती है। नियमित एक्सरसाईज से हाई ब्लड प्रेशर 75 प्रतिशत तक कम कर सकते है। इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल या गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

बॉडी में ब्‍लड शूगर लेवल, इंसुलिन लेवल व टाइप टू डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। नियमित एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिक सिंड्रम को एक्सरसाईज कंट्रोल करता है। यह कैलोरी बर्न करता है, इससे वजन भी कम होता है।

ये भी पढ़ें : आचार्य स्वामी विवेकानन्द: सोमवार का देखें राशिफल, इन राशियों को मिलेगा बड़ा लाभ

अधिक उम्र तक दिखेंगे जवान

एक्सरसाइज करने से बढ़ती उम्र की गति को धीमा करती है, इससे आप अधिक समय तक जवान दिख सकते हैं। नियमित एक्सरसाइज का असर एंटीडिप्रेशन दवा की तरह होता है। एक्सरसाइज आपको दिनभर ताजगी बनाए रखने और आपको तरोताजा रखने में भी मदद करती है।

ये भी पढ़ें : स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से वॉच-डॉग के रूप में काम करती है ‘संसदीय समितियां’

पेन से मिलेगा छुटकारा

एक्सरसाइज आपको बॉडी पेन से छुटकारा दिलाने में सहायक है। अगर आपकी पीठ, हाथों, पैरों में दर्द व खिंचाव रहता है तो आप एक्‍सरसाइज रोज करें। नियमित एक्सरसाइज आपको कैंसर से बचा सकती है। नियमित एक्‍सरसाइज से पुरुषों और महिलाओं की से‍क्‍शुअल हेल्‍थ भी अच्छी रहती है।

 

Related Articles