देश में ‘खुले नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स’ को अपनाने की प्रक्रिया शुरू

सरकार ने देश में ‘खुले नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स’ को अपनाने की प्रक्रिया शुरू करते हुए एक संचालन समिति का गठन किया है। संचालन समिति के अध्यक्ष उद्योग एवं अंदरूनी व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के संयुक्त सचिव होंगे

नई दिल्ली: सरकार ने देश में ‘खुले नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स’ को अपनाने की प्रक्रिया शुरू करते हुए एक संचालन समिति का गठन किया है। संचालन समिति के अध्यक्ष उद्योग एवं अंदरूनी व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के संयुक्त सचिव होंगे और इसमें जैम, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेक्नोलॉजी मंत्रालय, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय और नीति आयोग के प्रतिनिधि भी होंगे।

इसके अलावा कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल, भारतीय गुणवत्ता परिषद के अध्यक्ष आदित्य ज़ैनुभाई, एनपीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप अस्बे, एनएसडीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश सेठ, मायगोव के सहित, अरविंद गुप्ता, संस्थापक अरविंद गुप्ता और रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के एक प्रतिनिधि भी इस समिति के सदस्य होंगे।

ये भी पढ़े : 2025 तक टीबी के खिलाफ लड़ाई जन-आंदोलन की तरह किए जाने की है आवश्यकता: डॉ. हर्षवर्धन

देश के ई-कॉमर्स परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने के लिए और देश में डिजिटल कॉमर्स के लिए एक मुक्त नेटवर्क बनाने के इरादे को अमली जामा पहनाने के लिए वाणिज्य मंत्रालय के डीपीआइआइटी विभाग ने भारतीय गुणवत्ता परिषद को इसका पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का काम सौंपा है। ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा किए जा रहे दुर्व्यवहारों की बड़ी संख्या में शिकायतों के मद्देनजर सरकार के इस कदम का देश में बहुत लम्बे समय से इंतजार हो रहा था।

Related Articles