बिहार बोर्ड के कारनामे के बाद आज नहीं जारी होंगे 10वीं के नतीजे, जानें नई तारीख

0

पटना। बिहार राज्य विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की ओर से आयोजित 10वीं (मैट्रिक) की परीक्षा के नतीजों के लिए परीक्षार्थियों को अब और इंतजार करना होगा। परीक्षा के परिणाम अब 26 जून को घोषित किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि गोपालगंज केंद्र से उत्तर पुस्तिकाओं के गायब होने के कारण तिथि में बदलाव किया गया है। पहले परीक्षा परिणाम आज यानी 20 जून को घोषित होने थे।बिहार बोर्ड के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि गोपालगंज में 42,000 से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं के गायब होने के बाद बोर्ड ने नतीजे जारी होने की तिथि टाल दी है। अब परीक्षा परिणाम 26 जून को घोषित किए जाएंगे।

बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि गोपालगंज के एस़ एस़ बालिका उच्च विद्यालय के स्ट्रांग रूम से 42,000 से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं के गायब होने के मामले की जांच चल जारी है। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि गायब उत्तर पुस्तिकाओं में दर्ज अंक पहले ही बीएसईबी को प्राप्त हो गए थे इसलिए मैट्रिक परीक्षा 2018 के परिणाम और इस परीक्षा में टॉप करने वालों की सूची पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। इधर, राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने कहा कि बिहार बोर्ड को बदनाम करने की साजिश हो रही है।

उन्होंने कहा, “छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश की जा रही है। पूरे मामले में उच्चस्तरीय जांच हो रही है, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।” शिक्षा मंत्री ने सवालिया लहजे में कहा कि जांच होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का लोग क्या करेंगे? यह सब बिहार बोर्ड को बदनाम करने की कोशिश है।

वर्मा ने कहा कि पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच हो रही है जांच में साफ हो जाएगा इसमें कौन लोग शामिल थे।
उल्लेखनीय है कि परिणाम घोषित होने से पहले ही गोपालंगज के एस़ एस़ बालिका विद्यालय के स्ट्रांग रूम से 10 वीं की जांची गई 42,000 से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाएं गायब हो गई। इस मामले में स्कूल के प्रधानध्यापक और केंद्राधीक्षक प्रमोद श्रीवास्तव को गिरफ्तार कर लिया गया है। यहां नवादा जिले के विभिन्न स्कूलों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कराई गई थी।

loading...
शेयर करें