फिर बढ़ सकते हैं सब्जी, दूध और अंडे के दाम, जानें कब मिलेगी राहत

आम आदमी की जेब पर पड़ेगा डाका

देश में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है. नवंबर में थोक महंगाई की दर 12.54 फीसदी से बढ़कर 14.2 फीसदी हो गई है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, थोक महंगाई का ये आंकड़ा 12 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. ईंधन और बिजली की कीमतों में तेज़ी के कारण थोक महंगाई में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. कोर महंगाई दर 11.90 फीसदी से बढ़कर 12.20 फीसदी और सितंबर महंगाई दर के आंकड़ों को संशोधित किया गया है. अब ये 10.66 फीसदी से बढ़कर 11.80 फीसदी हो गई है.

महंगाई के आंकड़ों पर एक नज़र

मंगलवार को जारी हुए थोक महंगाई की दर के आंकड़ों के मुताबिक, खाने-पीने की चीजों वाला थोक महंगाई 3.06 फीसदी से बढ़कर 6.70 फीसदी हो गई है.इसके अलावा फ्यूल एंड पावर की थोक महंगाई 37.18 फीसदी से बढ़कर 39.81 फीसदी हो गई है. अंडे और मांस की थोक महंगाई 1.98 फीसदी से बढ़कर 9.66 फीसदी हो गई है.

जानें कब मिलेगी राहत

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपने हालिया बयान में कहा था कि महंगाई दर में तेजी बनी रह सकती है. क्योंकि बेस ईयर इफेक्‍ट के चलते आंकड़ों में तेजी रहेगी. रिजर्व बैंक के अनुसार, हेडलाइन महंगाई दर चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में पीक पर रहेगी. उसके बाद इसमें नरमी आएगी.

यह भी पढ़ें- कोर्ट ने पुलिस पर ठोका 22 करोड़ का जुर्माना, जानें पूरा मामला

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles