देश में वायु प्रदूषण ( Air Pollution ) का खतरा बढ़ा, कानपुर सबसे प्रदूषित शहर, लखनऊ की हालात भी गंभीर

देश में एक तरफ ठंड का प्रकोप जारी है, तो वही दूसरी तरफ कई बड़े शहरों में वायु प्रदूषण ( Air Pollution ) का स्तर तेजी से बढ़ रहा है।

कानपुर/लखनऊ: देश में एक तरफ ठंड का प्रकोप जारी है, तो वहीं दूसरी तरफ कई बड़े शहरों में वायु प्रदूषण ( Air Pollution ) का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। इन दिनों उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के राजधानी समेत कई शहरों में वायु प्रदूषण ( Air Pollution ) बढ़ने के कारण लोगो को नुकसान पहुंच सकता है इसका अंदाजा किसी को नहीं है। देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों के मामले में सबसे ज्यादा कानपुर ( Kanpur ) शहर वायु प्रदूषण की चपेट में है, वहीं राजधानी लखनऊ ( Lucknow ) भी तीसरे स्थान पर है और यहां भी वायु प्रदूषण ( Air Pollution ) तेजी से बढ़ रहा है। वहीं बिहार की राजधानी पटना प्रदूषित शहरों की सूची में दूसरे स्थान पर है।

जानकारी के मुताबिक, कानपुर ( Kanpur ) में 360 एअर क्वालिटी इंडेक्स्ट (AQI) पहुंच गया है, वहीं पटना में 357 (AQI) के साथ दूसरे नंबर पर खराब श्रेणी में रिकॉर्ड की गई। वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ ( Lucknow ) में हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में चल रहा है और सोमवार को 356 (AQI) पहुंच गया। जाहिर है ये आंकड़े लोगों के लिए बिना सुरक्षा के बाहर नहीं निकलना हानि कारक बन सकता हैं।

लखनऊ ( Lucknow ) के अलग-अलग इलाको की अगर बात करें तो तालकटोरा ( Talkatora ) की हवा तो दम घुटने की स्तर पर पहुंच गया है। यहां का एक्यूआई रात 8 बजे 434 रिकॉर्ड दर्ज किया गया। अन्य क्षेत्रों की हवा भी बहुत खराब है। रात 8 बजे लालबाग ( Lalbagh ) का एक्यूआई 367, अलीगंज ( Aliganj ) का 352 और गोमतीनगर ( Gomtinagar ) का 316 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया। जानकारों के मुताबिक, मौसम में नमी और हवा न चलने के कारण वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ा है.

ये भी पढ़ें : यूपी: बहराइच ( Bahraich ) में दो दर्दनाक सड़क हादसे, दो की मौत

इन शहरों में भी बढ़ रहा वायु प्रदूषण ( Air Pollution )

मंगलवार को गाजियाबाद में एक्यूआई 262, बुलंदशहर में 240, दिल्ली में 243 और नोएडा में 222, बागपत में 254, ग्रेटर नोएडा में 253, हापुड़ में 120, फरीदाबाद में 276, गुरुग्राम में 195, आगरा में 263, बल्लभगढ़ में 184, भिवानी में 270, मेरठ में 234 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Related Articles