IPL
IPL

होली से पहले ‘भारत बंद’ से रुक गयी ट्रेनों की रफ़्तार, जानें आज कहां-कहां रोकी गई ट्रेनें

किसानों ने आज देश में भारत बंद किया है। किसानों का संगठन संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) सरकार के 3 कृषि कानूनों का विरोध कर रहा है। जिसे लेकर शुक्रवार को 12 घंटे का भारत बंद किया गया है।

नई दिल्ली: किसानों ने आज देश में भारत बंद किया है। किसानों का संगठन संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) सरकार के 3 कृषि कानूनों का विरोध कर रहा है। जिसे लेकर शुक्रवार को 12 घंटे का भारत बंद किया गया है। जिसके दौरान किसान रेल पटरियों, मॉल, बाजार और प्रमुख हाईवे बंद कर रहे हैं। कई राज्यों में किसान रेल मार्ग को बाधित कर रहे हैं। होली के त्योहार से ठीक पहले भारत बंद के दौरान रेल की रफ्तार रुक गई है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

भारतीय रेलवे ने बताया कि , ‘किसान पंजाब और हरियाणा के 31 स्थानों पर बैठे हैं, जो दिल्ली, अंबाला और फिरोजपुर डिवीजन में रेल के आने जाने को प्रभावित कर रहे हैं। 32 स्थानों पर ट्रेन सेवाएं प्रभावित है और 4 शताब्दी ट्रेनें रद्द हैं।

पंजाब और हरियाणा में रेल यातायात किसानों, कृषि मजदूरों, कमीशन एजेंटों, ट्रेड यूनियनों और राजनीतिक दलों के विरोध के चलते बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ और इसके साथ साथ ही नेशनल हाइवे पर भी चक्काजाम किया गया।

पंजाब के अमृतसर में प्रदर्शनकारियों ने ‘भारत बंद’ के दौरान विरोध में प्रदर्शन किया, जिसे संयुक्ता किसान मोर्चा ने बुलाया था। इस दौरान किसान रेल मार्ग पर बैठ गए। जिससे यहां ट्रेनों के आने जाने पर रोक लग गयी ।

राजस्थान में हुई रेल प्रभावित

किसानों के द्वारा घोषित किए गए भारत बंद के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ है और इस बंद के कारण रेल सेवाएं रद्द की है। रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधानुसार रेवाडी – हिसार , चरखीदादरी – मनहेरू , भिवानी – बामला रेलखण्ड के बीच किसान आंदोलन के कारण रेल सेवाएं प्रभावित होने के सम्बंध में सूचना जारी की है।

भारत बंद : ट्रेनों और सड़को पर किया जा रहा है चक्काजाम

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि सभी छोटी-बड़ी सड़कों और ट्रेनों को रोका जाएगा। वहीं एम्बुलेंस और दूसरी जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी। किसान तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने, एमएसपी (MSP) और खरीद पर कानून बनाने की मांग कर रहे हैं। वहीं वो ‘बिजली बिल’ और ‘प्रदूषण बिल’ को वापस लेने की मांग के साथ ही डीजल, पेट्रोल और गैस की कीमतों को भी कम करने की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : 

दुकानें, मॉल, बाजार बंद रखने की अपील : भारत बंद

भारत बंद सुबह 6 से शाम 6 बजे तक चलेगा। इस दौरान ‘सभी दुकानें, मॉल, बाजार और संस्थान को बंद रखने की अपील की गयी है । हालांकि, अभी तक इसका कोई असर देखने को नहीं मिला है।

(ये खबर हमारे यहाँ इंटर्नशिप कर रहे कार्तिकेय शर्मा ने लिखी है)

Related Articles

Back to top button