Ayodhya: Republic Day के दिन रखी जाएगी मस्जिद की सांकेतिक नींव

अयोध्या: राम की नगरी में जहां भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है वहीं धन्नीपुर मस्जिद का भी 26 जनवरी को वृक्षारोपण और ध्वजारोपण के साथ सांकेतिक नींव रखने की शुरुआत होगी। बता दें कि अयोध्या के रौनाही में जो मस्जिद बनेगा उसका नाम धन्नीपुर मस्जिद रखा जाएगा। मस्जिद का नक्शा फाइनल हो चुका है।

इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि धन्नीपुर मस्जिद का नक्शा बन गया है। उसको हम लोग दिल्ली से मंगवा करके शीघ्र ही अयोध्या विकास प्राधिकरण में दाखिल करेंगे। उन्होंने बताया कि मस्जिद के साथ-साथ 200 बेड का अस्पताल और म्यूजियम भी बनाया जाएगा।

मस्जिद ट्रस्ट के सचिव ने बताया कि मस्जिद निर्माण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 26 जनवरी को सुबह ट्रस्ट के द्वारा 9 पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही साथ मस्जिद की मिट्टी को परीक्षण के लिए लैब ले जाया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि इस समय ट्रस्ट में 9 सदस्य हैं। सदस्यों की संख्या भी बढ़ाए जाने की उम्मीद है।

सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि ट्रस्ट्रियों द्वारा छायादार पौध लगाए जाएंगे जिससे आने वाले समय में पर्यावरण के संरक्षण को देखते हुए धन्नीपुर के मस्जिद की जमीन पर ऑस्ट्रेलिया, अमेजन और विश्व के अन्य जगहों से मंगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि मस्जिद के आसपास एक बड़ी लाइब्रेरी भी बनाई जाएगी। कम्युनिटी किचन के तहत एक हजार लोगों को फ्री खाना उपलब्ध हो इसकी भी व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Team India की ‘दीवार’ का 33वां जन्मदिन, Social Media पर जमकर मिल रहीं बधाइयां

Related Articles

Back to top button