ड्रैगन ने नेपाल की 150 हेक्टेयर जमीन पर किया कब्जा, चीनी विदेश मंत्रालय का इंकार

ब्रिटेन के मशहूर अखबार द टेलिग्राफ ने चीन पर नेपाल की 150 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाया है।

नई दिल्लीः ब्रिटेन के मशहूर अखबार द टेलिग्राफ ने चीन पर नेपाल की 150 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाया है। वहीं चीन ने इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है।

दरअसल द टेलिग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने नेपाल की सीमा के पास पांच क्षेत्रों में 150 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन पर कब्जा कर लिया है। इसके साथ ही ड्रैगन ने नेपाल के डूब क्षेत्र पर दावे के लिए एक नदी के बहाव की दिशा को भी बदला दिया है।

हालांकि चीन ने इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस खबर को बेबुनियाद अफवाह करार दिया है। वांग के सुबूत मांगने पर टेलिग्राफ ने खबर का प्रमाण होने का भी दावा किया है।

द टेलिग्राफ ने कहा कि, हमारे पास प्रमाण हैं। हमने नेपाल के राजनेताओं से बात की है। हम चाहते हैं कि चीनी पक्ष प्रतिक्रिया दे। हमने नेपाल में चीनी दूतावास से प्रतिक्रिया के लिए संपर्क किया था लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया।

वहीं वांग ने द टेलिग्राफ की खबर पर कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज कराते हुए कहा कि ‘मेरे पास आपके लिए स्पष्ट और सटीक जवाब है कि आपकी खबर तथ्यों पर आधारित नहीं है। यह पूरी तरह अफवाह है।’

गौरतलब है कि द टेलिग्राफ ने मई में चीन द्वारा नेपाल के पांच क्षेत्रों में 150 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा कर लिया था। जिसके बाद चीनी सेना के जवानों की इन क्षेत्रों में आवाजाही बढ़ने लगी थी।

Related Articles

Back to top button